• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases; Lockdown Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ में इस महीने की सबसे बेहतर स्थिति:पॉजिटिविटी रेट सिर्फ 14% रह गई, 20 दिन में 17% घटी; संक्रमण से मौतों की संख्या भी कम हुई

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले दो महीने से कोरोना की दूसरी लहर और नए स्ट्रेन के खतरे से जूझ रहे छत्तीसगढ़ को राहत मिलती दिख रही है। बुधवार को आए आंकड़ों में इस महीने की सबसे बेहतर स्थिति सामने आई है। बुधवार को प्रदेश में कोरोना के 71,138 सैंपल की जांच की गई। यह छत्तीसगढ़ में अब तक एक दिन में की गई जांचों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इनमें सिर्फ 10,150 नए मरीज सामने आए हैं।

राज्य में 23 अप्रैल को पॉजिटिविटी रेट 31% थी जो सबसे ज्यादा थी। 12 मई को यह घटकर 14% तक पहुंच गई है। यानी 20 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में 17% की कमी आई है। कोरोना से होने वाली मौतें का आंकड़ा भी कम हो रहा है। बुधवार को प्रदेश में 153 मरीजों की जान गई। मंगलवार को यह आंकड़ा 199 था। वहीं एक मई को महामारी की वजह से 229 मरीजों की मौत हुई थी।

रायपुर-दुर्ग में फिर बढ़े मरीज
पूरे प्रदेश में कुल मरीज घट रहे हैं, लेकिन रायपुर और दुर्ग जिलों में नए संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। बुधवार को रायपुर में 605 नए मरीज मिले। एक दिन पहले यहां 509 मरीज मिले थे। वहीं दुर्ग जिले में बुधवार को 300 नए केस मिले। मंगलवार को यह आंकड़ा 229 था।

बस्तर संभाग के पांच जिलों में 100 से कम मरीज मिले
बस्तर के पांच जिलों में नए संक्रमितों की संख्या 100 से कम रह गई है। बुधवार को कोण्डागांव में 99, नारायणपुर में 69, दंतेवाड़ा में 58, सुकमा में 34 और बीजापुर में 28 नए मरीज मिले। बस्तर संभाग के कांकेर में 329 और बस्तर जिले में 177 नए मरीज मिले हैं।

प्रदेश के कई जिलों में संक्रमण दर अभी चिंताजनक बनी हुई है। सरकार का जोर टेस्टिंग सुविधा बढ़ाकर मरीजों को ट्रेस करने और दवाएं देने पर है।
प्रदेश के कई जिलों में संक्रमण दर अभी चिंताजनक बनी हुई है। सरकार का जोर टेस्टिंग सुविधा बढ़ाकर मरीजों को ट्रेस करने और दवाएं देने पर है।

बैकुंठपुर में शुरु हुई RT-PCR जांच सुविधा
कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर में भी कोरोना की RT-PCR जांच सुविधा शुरू हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने यहां लैब की शुरुआत की। ऐसे में अब जांच रिपोर्ट आने में समय कम लगेगा। सरगुजा संभाग में यह दूसरा RT-PCR जांच केंद्र है। पहला केंद्र अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज में है। जशपुर, जांजगीर-चांपा , बलौदा-बाजार, दुर्ग, दंतेवाड़ा, बालोद और मुंगेली में भी ऐसे लैब शुरू होने वाले हैं।

अब छुट्टी के दिन भी जांच की सुविधा
प्रदेश में गुरुवार से कोरोना के एंटीजन टेस्ट की सुविधा बढ़ेगी। इसके लिए 14 नगर निगमों में 24 घंटे जांच की सुविधा वाले 49 केंद्र शुरू हो रहे हैं। इन केंद्रों में कभी भी जाकर जांच कराई जा सकती है। यह सप्ताह के सातों दिन और छुटि्टयों के दिन भी खुलेंगे।

इन शहरों में बने हैं जांच केंद्र

  • दुर्ग- UPHC पोटिया, आयुर्वेदिक हॉस्पिटल धमधानाका, UPHC बघेरा।
  • कोरबा- जिला हॉस्पिटल सैंपलिंग सेंटर, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (UPHC) डोडीपारा और रानी धनराज कंवर PHC पुरानी बस्ती।
  • रायगढ़- चनमारी टेस्टिंग सेंटर सर्किट हॉउस रोड़, न्यू ऑडिटोरियम टेस्टिंग सेंटर पंजारी प्लोट, जिला अस्पताल टेस्टिंग सेंटर गोपी टाॉकिज रोड़।
  • अम्बिकापुर- जिला अस्पताल, राजमोहिनी सामुदायिक भवन बनारस रोड़ और साई हॉस्टल गांधी चौक।
  • राजनांदगांव- दिग्विजय स्टेडियम, गांधी सभागृह, पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम गौरव पथ।

चिरमिरी में CHC बड़ी बाजार और UPHC डोमनहिल में जांच केंद्र बना है। वहीं जगदलपुर नगर निगम में शॉपिंग काम्पेलक्स चांदनी चौक और नगरगुड़ी भवन में 24 घंटे जांच की सुविधा उपलब्ध होगी।

इन शहरों में एक-एक केंद्र की सुविधा
बिरगांव नगर निगम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रांवाभाटा, धमतरी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इतवारी बाजार को 24 घंटे जांच की सुविधा वाला केंद्र बनाया गया है। भिलाई-चरोदा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भिलाई-3 में यह सुविधा है वहीं रिसाली में UPHC टंकी मरोदा में कभी भी जांच कराई जा सकेगी।

खबरें और भी हैं...