• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ कोरोना LIVE:रायपुर में कोरोना विस्फोट, 899 की रिपोर्ट पॉजिटिव, प्रदेश में मिले 2828 संक्रमित; बिलासपुर में कोरोना से एक की मौत

रायपुर5 महीने पहले

छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ते जा रहे हैं। रायपुर में शुक्रवार को कोरोना विस्फोट हुआ है। यहां 899 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं पूरे प्रदेश में 24 घंटे में 2828 कोरोना संक्रमित मिले हैं। बिलासपुर में शुक्रवार को फिर कोरोना से संक्रमित अधेड़ की मौत हो गई। जनवरी के सात दिनों में कोरोना से ये चौथी मौत है। इधर, बलौदाबाजार से जेसीसीजी विधायक प्रमोद शर्मा कोरोना पॉजिटिव पा गए हैं। वो कहीं बाहर से लौटकर आए थे। वापस लौटने के बाद से उनकी तबीयत खराब थी। जिसके बाद शुक्रवार को उन्होंने कोविड टेस्ट कराया था। अब उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शर्मा फिलहाल होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करवा रहे हैं। इधर, जशपुर के दुलदुला सामुदायिक अस्पताल में 2 स्टाफ नर्स और एक लैब टेक्नीशियन सहित ओपीडी के एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनके संपर्क में आए अन्य मरीजों और कर्मचारियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए है। गुरुवार को प्रदेश भर में संक्रमण के 2400 नए मामले सामने आए थे।

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मरीज मिलने के 169 दिनों के बाद एक दिन में केस दो हजार के पार पहुंचने शुरू हुए थे। दूसरी लहर का पीक खत्म होने के 210 दिन यानी करीब 7 महीने बाद यह आंकड़ा फिर से दो हजार पार कर गया है। छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मामला 18 मार्च 2020 को सामने आया था। 2 सितंबर को पहली बार ऐसा हुआ जब एक दिन में दो हजार से अधिक संक्रमित मिले थे। 14 अक्टूबर को पहली लहर का पीक आया। 29 अक्टूबर को 2005 मरीज मिले थे। इसके बाद केवल एक बार आंकड़ा दो हजार के पार पहुंचा। इसके 140 दिन बाद 24 मार्च 2021 को 2 हजार 106 मरीज मिले।

यह दूसरी लहर की शुरुआत थी। केवल 30 दिनों में यानी 23 अप्रैल को मिले 17 हजार 397 मरीजों के साथ दूसरी लहर अपने पीक पर थी। उसके बाद ढलान शुरू हुई। 17 अप्रैल को प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर एक लाख 30 हजार 460 पहुंच गई। यह कोरोना मरीजों की सर्वाधिक संख्या थी। कोरोना की इस तीसरी लहर को विशेषज्ञ तीन गुना अधिक संक्रामक बता रहे हैं। इस मान से अगले 15 से 20 दिन में यह लहर अपने पीक की ओर होगी। तब रोजाना संक्रमितों की संख्या पहली और दूसरी लहर के पीक से अधिक होगी। अभी प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 6 हजार 905 हाे गई है।

बस्तर में अब डराने लगे कोरोना के आंकड़े
बस्तर संभाग के सातों जिलों में एक दिन में ही कुल 65 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसे लेकर अब प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। इधर, छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर भी चेकिंग बढ़ा दी गई है। जगदलपुर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों में भी यात्रियों की कोरोना की जांच करने स्वास्थ विभाग की टीम मुस्तैद है। लेकिन बस स्टैंड में अभी कोरोना की जांच नहीं हो रही है।

राज्य सरकार के मीडिया बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को संभाग के सातों जिलों से 65 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या कुल 208 हो गई। सबसे ज्यादा संक्रमित जगदलपुर में मिले हैं। गुरुवार को यहां 18 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। यहां आंकड़े बढ़ने के साथ ही अब अलग-अलग इलाकों में कुल 7 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं।

रायपुर सबसे अधिक संक्रमित

पहली और दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर में भी रायपुर संक्रमण का हॉटस्पॉट बना हुआ है। शुक्रवार को यहां 899 नए मरीज मिले। बिलासपुर में 326, दुर्ग में 314, रायगढ़ में 247, जशपुर में 144, जांजगीर-चांपा में 126 और कोरबा में 122 नए संक्रमित मिले हैं। राजनांदगांव, सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। केवल 9 जिलों में एक से 9 तक मरीज मिले।

9 जिलों में संक्रमण दर 4% के पार

छत्तीसगढ़ में गुरुवार को 48 हजार 832 नमूनों की जांच हुई थी। इसमें 2400 मरीज पॉजिटिव पाए गए थे। इस मान से प्रदेश में औसत संक्रमण दर 4.91% तक पहुंच गई। रायपुर में संक्रमण दर सर्वाधिक 11.17% तक पहुंच गई। बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, कोरबा, जशपुर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में भी संक्रमण दर 4% के पार पहुंच गई है। शेष 19 जिलों में यह 4% से कम रही है।

नेता प्रतिपक्ष भी संक्रमण की चपेट में

गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। लक्षण दिखने के बाद उन्होंने जांच कराई थी। संक्रमण की पुष्टि हो जाने के बाद कौशिक ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की जांच रिपोर्ट इसी सप्ताह पॉजिटिव आई थी। सारंगढ़ विधायक उत्तरी जांगड़े भी 3 जनवरी को कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं।

खबरें और भी हैं...