• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Raipur Bhilai Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon Raigarh

CG में 130 दिन बाद 69 केस:दुर्ग-कोरबा में 2 की मौत, एक्टिव केस 393 हुए; प्रदेश में 5 दिन में 29 बच्चे संक्रमित

रायपुर7 महीने पहले
कोरोना संक्रमितों में बच्चों की संख्या बढ़ रही।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी पकड़ रही है। मंगलवार को प्रदेश भर में 22 हजार 699 नमूनों की जांच हुई, इसमें कोरोना के 69 नए मरीज मिले। यह पिछले चार महीनों के दौरान एक दिन में मिले मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। आखिरी बार 21 अगस्त को मरीजों की संख्या 74 तक पहुंची थी। उसके बाद यह संख्या 60 से नीचे ही रही।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक सबसे अधिक 14-14 मरीज रायगढ़ और जांजगीर-चांपा जिलों में सामने आए हैं। वहीं रायपुर में ऐसे 13 मरीजों का पता चला है। बिलासपुर में 9 और दुर्ग के 7 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जशपुर में 5, सूरजपुर में 4, बलौदा बाजार और बस्तर में एक-एक मरीज सामने आया है। संक्रमितों में बच्चे भी शामिल हैं। जशपुर में एक और रायपुर में 2 बच्चे पॉजिटिव मिले हैं। रायगढ़ नवोदय विद्यालय के दो और बच्चों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिछले 5 दिन में रायगढ़ में अब तक 26 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं।

सोमवार को भी रायगढ़ नवोदय विद्यालय का एक विद्यार्थी और स्कूल के ही दो कर्मचारी संक्रमित मिले थे। तीन दिन पहले भी यहां 13 बच्चों में संक्रमण मिल चुका है। मंगलवार को कोरबा के ECIC अस्पताल में इलाज करा रहे एक 48 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। उसे यहां बांकीमोगरा से लाया गया था।

डॉक्टरों ने बताया कि मरने वाले को कोरोना के अलावा टीबी और दूसरी बीमारियां भी थीं। वहीं दुर्ग में भी एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हुई। दिसंबर में किसी एक दिन में दो मरीजों की मौत का यह पहला मामला है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 13 हजार 600 लाेगाें की जान जा चुकी है।

अब प्रदेश में 393 मरीज हो गए

पिछले तीन दिनों से कोरोना संक्रमण की बढ़ी दर की वजह से मरीजों की संख्या बढ़ गई है। अभी प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 393 तक पहुंच गई है। आखिरी बार इतनी बड़ी संख्या अगस्त-सितंबर 2021 में थी। सबसे अधिक 108 एक्टिव केस रायगढ़ में ही हैं। रायपुर में 74, बिलासपुर में 48 और दुर्ग में कोरोना संक्रमितों की संख्या 43 तक पहुंच गई है।

रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने कलेक्ट्रेट में जिला, नगर और स्वास्थ्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की है।
रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने कलेक्ट्रेट में जिला, नगर और स्वास्थ्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

रायपुर में कलेक्टर ने ली आपात बैठक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रायपुर में कलेक्टर सौरभ कुमार ने आपात बैठक ली है। इसमें नगर निगम आयुक्त प्रभात मलिक, जिला पंचायत के CEO मयंक चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तारकेश्वर पटेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल सहित जिले के सभी SDM शामिल थे। कलेक्टर ने कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से उन्होंने आवश्यक मानव संसाधन के लिए प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजने के लिए भी कहा।

कंटेनमेंट जोन घोषित करने की भी तैयारी

कलेक्टर ने कोरोना की संभावित लहर का सामना करने सभी निजी अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों और आक्सीजन सुविधा की संपूर्ण अद्यतन जानकारी तैयार रखने के निर्देश भी उन्होंने CMHO को दिए हैं। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र के सभी ऑक्सीजन प्लांट का भौतिक सत्यापन कर सुनिश्चित करें कि सभी संयंत्र चालू हालत में रहें।

नगर निगम आयुक्त से तीन भवनों काे चिन्हित करने को कहा गया है, जिसे जरूरत पड़ने पर लोगों को क्वारैंटाइन करने में उपयोग किया जा सके। जिन क्षेत्र में मरीजों की संख्या अधिक मिले वहां कंटेनमेंट जोन घोषित करने को भी कहा गया है।

खबरें और भी हैं...