पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

18+ टीकाकरण:सेंटर्स पर पहुंचे लोगों से कहा- सॉरी आप गरीब नहीं हैं टीका नहीं लगेगा, पब्लिक ने पूछा- नेता वोट मांगते वक्त अमीर-गरीब का भेदभाव क्यों नहीं करते?

रायपुर5 महीने पहले
ये रायपुर का टीकाकरण केंद्र है, भाठागांव के इस सेंटर में जब गरीबी रेखा का कार्ड न होने की वजह से लोगों को वापस भेजा जाने लगा तो गुस्साए लोगों की अफसरों से बहस हो गई।

रायपुर के भाटागांव इलाके में आंगनबाड़ी को 18 से 44 साल तक के लोगों के लिए टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। करीब 1 घंटे की देरी से यहां टीकाकरण शुरू हुआ। मगर इसके शुरू होते ही विवाद भी खड़ा हो गया। पहले से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके लोगों को सेंटर में टीका लगाने से मना कर दिया गया। सरकारी फरमान के मुताबिक टीका सबसे पहले 18 से 44 साल तक के उन लोगों को लगेगा जिनके पास गरीबी रेखा से नीचे वाला राशन कार्ड है। ऐसे लोगों को ही प्राथमिकता दी जा रही है। मिडिल क्लास वर्ग के लोगों को केंद्रों से लौटाया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है- सॉरी आपको टीका नहीं लगेगा, दूर-दराज के क्षेत्रों से पहुंचे लोगों की स्वास्थ्यकर्मियों से तीखी बहस हो गई।

वोट के वक्त तो भेदभाव नहीं होता
पंडरी जिला अस्प्ताल में अपने पिता और बहनों के साथ टीका लगवाने पहुंचे 23 साल के एक युवक ने बताया कि गुजरात में रहने वाले उसके रिश्तेदारों को शनिवार की सुबह टीका लग चुका । मगर यहां गरीबी रेखा वाला कार्ड मांगा जा रहा है। जब वोट मांगना होता है तब तो नेता अमीर-गरीब का भेदभाव नहीं करते तो फिर टीकाकरण में ऐसा व्यवहार क्यों किया जा रहा है।

सरकार का लॉजिक समझिए
वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए सामाजिक-आर्थिक स्तर पर प्राथमिकता देने का भी ऐलान किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, वैक्सीन की कमी को देखते हुए एक बड़ी आबादी को वैक्सीन लगाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में जो वैक्सीन सरकार के पास उपलब्ध है उसी के साथ वैक्सीनेशन प्रोग्राम सीमित सेंटर्स पर शुरू किए जाएंगे। इस टीकाकरण में सामाजिक न्याय का ध्यान रखा जाएगा। सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वाले अति गरीब लोगों में से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगेगा। उसके बाद BPL कार्ड धारी गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सबसे बाद में सामान्य (APL) कार्ड वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

मीना को लगा पहला टीका

मोवा इलाके की रहने वाली मीना वर्मा को पंडरी के जिला अस्पताल में 18 से 44 आयु वर्ग में पहला टीका लगा।
मोवा इलाके की रहने वाली मीना वर्मा को पंडरी के जिला अस्पताल में 18 से 44 आयु वर्ग में पहला टीका लगा।

सुबह से कोई जानकारी देने वाला नहीं था
भाठागांव के केंद्र का शनिवार की दोपहर इस केंद्र का जायजा लेने पर पता चला कि यहां कोई इंतजाम नहीं था। दो बजे से टीकाकरण तय था। 12 बजे तक यहां कोई बंदोबस्त नहीं दिखा। पुलिस स्टाफ की ड्यूटी समय से पहले लगी हुई थी। मगर इस केंद्र में टीका लगवाने के लिए आ रहे लोगों को कोई जानकारी आंगनबाड़ी में नहीं मिली।

तस्वीर रायपुर की है। इसी केंद्र में टीकाकरण होना है, मगर सुबह से यहां सन्नाटा दिखा।
तस्वीर रायपुर की है। इसी केंद्र में टीकाकरण होना है, मगर सुबह से यहां सन्नाटा दिखा।

आंगनबाड़ी के पास बने स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों ने भी कह दिया कि आंगनबाड़ी में कौन टीका लगाएगा, वहां जानकारी कौन देगा, ये हमें नहीं पता। कुछ देर धूप में भटककर लोग घरों को लौट गए। एक कमरे की इस आंगनबाड़ी में सिर्फ एक खाली कुर्सी रखी थी, कमरे का खालीपन सरकारी सिस्टम की लचर हालत की कहानी कहने को काफी था। दोपहर बाद यहां बंदोबस्त किया गया। बाहर टेंट लगा और स्वास्थ्य कर्मी पहुंचे।

वैक्सीन रायपुर के सेंटर्स के लिए भेजी गई हैं।
वैक्सीन रायपुर के सेंटर्स के लिए भेजी गई हैं।

एयरपोर्ट पर पहुंची वैक्सीन

टीकाकरण अधिकारी अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि रायपुर एयरपोर्ट पर करीब डेढ़ लाख को-वैक्सीन शनिवार की दोपहर पहुंची। इन्हें केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है। यही टीके 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों को लगाए जाने हैं। इस दवा के लिए हाल ही में राज्य सरकार ने भारत बायोटेक को दिया था। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के सभी विकासखंडों और नगर निगम इलाकों में 1 मई से, बस्तर और सरगुजा संभाग के विकासखंडों व नगर निगम क्षेत्रों 2 मई से टीकाकरण इन्हीं वैक्सीन से होगा।

रायपुर के इन सेंटर्स में लगेगा 18+ को टीका

रायपुर जिले की सभी विकासखंडों के लिए 8-8 सौ और नगर निगमों के लिए 23-23 सौ वैक्सीन दी गई है। रायपुर नगर निगम के अंतर्गत जिला अस्पताल पंडरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाटागांव, गुढ़ियारी और गोगांव शामिल है। बीरगांव नगर निगम के अंतर्गत रावांभाठा में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। इसी तरह तिल्दा विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खैरखूट और बंगोली में, अभनपुर विकासखंड के तोरला और परसदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में, आरंग विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राखी और रीवा में तथा धरसीवां विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मांढर और कुरूद- सिलीयारी में टीका लगाया जाएगा।

इन दस्तवेजों की मदद से लगेगा टीका
जिले के 18 से 44 आयु वर्ग के अंत्योदय राशन कार्डधारी लोगों को टीका लगाया जाएगा। ये अपने नजदीकी केंद्र में जाकर टीका लगवा सकते हैं। ऐसे लोगों को केंद्र में अपना राशनकार्ड, आधार या वोटर कार्ड दिखाना होगा। इसके लिए किसी पंजीयन की जरूरत नहीं है। खबर है कि राज्य सरकार प्रदेश में इस वैक्सीनेशन के लिए अलग सॉफ्टवेयर बना रही है।

खबरें और भी हैं...