पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संकट से बजट आधा:निगम बजट 2200 से घटकर 1400 करोड़; इसमें 17 करोड़ से यूथ हब, पिंक केयर भी

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई योजना नहीं बल्कि चालू काम ही शामिल

नगर निगम का 2021-22 का बजट कोरोना के कारण पिछले साल के मुकाबले लगभग आधा ही रह गया है। 67.32 लाख के घाटे के साथ निगम ने इस साल 1476.7392 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। कोरोना की वजह से सामान्य सभा नहीं होने के महापौर एजाज ढेबर ने एमआईसी में मंजूर बजट प्रावधान को पहले ही राज्य शासन को भेज दिया है।

मंगलवार को इसकी औपचारिक घोषणा की गई। बजट प्रावधान में कोरोना का सीधा-सीधा असर दिख रहा है, क्योंकि कोई भी नई घोषणा नहीं की गई है। ज्यादातर पुराने कामों को ही इसमें शामिल किया गया है, जो चल रहे हैं या फिर उनकी प्लानिंग पिछले एक साल से चल रही है। खास बात यह है कि राजधानी के लोगों को इस साल कुछ नई सुविधाएं जमीनी स्तर पर देखने को मिलेगी। कोरोना के कारण महापौर एजाज ढेबर पिछले साल भी सामान्य सभा नहीं बुला पाए थे और इस साल भी ठीक बजट के लिए बुलाई जा रही सामान्य सभा से पहले रायपुर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप और शहर में लागू धारा 144 की वजह से चर्चा नहीं हो सकी। मंगलवार को मेयर ने औपचारिक जानकारी देते हुए बताया कि महापौर ने कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी तुंहर सरकार, तुंहर द्वार के तहत शिविरों का आयोजन किया जाएगा। बजट चर्चा के दौरान महापौर एजाज ढेबर के साथ सभापति प्रमोद दुबे, एमआईसी सदस्य ज्ञानेश शर्मा, श्रीकुमार मेनन, सतनाम पनाग, अजीत कुकरेजा, समीर अख्तर, सुंदर जोगी, जितेंद्र अग्रवाल आदि मौजूद थे।

साइंस कालेज के पास वेंडिंग जोन में 65 दुकानें... और भी सुविधाएं

  • विवेकानंद आश्रम से आमानाका तक यूथ हब बनाकर 17.7 करोड़ से ग्रीन कारीडोर के रूप में विकसित करेंगे। साइंस कॉलेज मैदान के पास सुविधायुक्त वेंडिंग जोन बनाया जाएगा, जिसमें 65 दुकानें व वेडिंग कार्ट रहेंगे।
  • श्मशान गृहों में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी का उपयोग कम करने अब लोगों को निशुल्क कंडे भी मिलेंगे। शहर में पांच जगहों पर आधुनिक डायग्नोस्टिक सेंटर खोले जाएंगे, जहां लोग रियायती दरों पर जांच करा सकेंगे।
  • टायलेट की दिक्कत दूर करने के लिए महिलाओं के पिंक केयर सेंटर बढ़ेंगे। ब्लू केयर सेंटर भी खोले जाएंगे। इस साल सफाई मैकेनाइज्ड सिस्टम से की जाएगी। नालियों को अंडर कवर करने की योजना पर भी काम होगा।
  • निगम से जुड़ी 22 सुविधाएं जैसे जन्म-मृत्यु समेत कई प्रमाणपत्र, एनओसी अादि के लिए फास्ट ट्रैक सिस्टम। इस साल से शहर में स्कूल स्तर के खिलाड़ियों के लिए 45 दिन का खेल शिविर, इसमें सभी को प्रशिक्षण भी।

शहर में पहली बार निगम की जैनरिक दवा दुकानें
मेयर एजाज ढेबर ने मीडिया को बताया कि राजधानी में लोगों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए निगम क्षेत्र में जैनेरिक दवा दुकानें भी इस साल से शुरू की जाएंगी। स्वामी अात्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत बीपी पुजारी स्कूल को अंग्रेजी स्कूल के रूप में पिछले साल शुरू कर लिया है। इस सत्र से शेष दो स्कूल आरडी तिवारी और शहीद स्मारक शुरू हो जाएगा। इसका निर्माण काम अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। मेयर ने कहा कि गोलबाजार के कारोबारियों को दुकानों के मालिकाना हक देना मई-जून से शुरू हो जाएगा। इससे निगम को राजस्व मिलना भी शुरू हो जाएगा। रायपुर में इस साल से घरों में यूनिक डिजिटल डोर नंबर देने का काम शुरू हो जाएगा।बजट की जानकारी देने महापौर ढेबर ने अपने चेंबर में बुलाई कांफ्रेंस।

चैंबर में भीड़ क्यों रखते हैं?
मंगलवार को महापौर कक्ष में बजट को लेकर आयोजित कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा कि रायपुर में कोरोना संक्रमण और धारा 144 का हवाला देकर बजट पर चर्चा के लिए प्रस्तावित सामान्य सभा स्थगित कर दी गई। उन्हीं नियमों को तोड़ते हुए छोटे से चैंबर में कार्यक्रम आयोजित कर बजट पेश किया गया। किसी को इसकी बजट में क्या है, इसकी जानकारी भाजपा पार्षदों को भी नहीं दी गई। यह महापौर का अहंकार है। इसके बजाए महापौर को शहर में पेयजल, कोरोना से प्रभावित छोटे कारोबारियों के हित में सोचकर काम करना था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें