पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:पंडरी मार्केट में सड़क पर खुली 8 दुकानों को सील किया निगम ने, व्यापारी विरोध में

रायपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोड पर खोलने का नियम नहीं, इसी से पार्किंग सिस्टम ध्वस्त

तकरीबन 3 साल से चल रही खींचतान के बाद आखिरकार नगर निगम के दस्ते ने पंडरी क्लाथ मार्केट की उन 8 दुकानों को सील कर दिया, जिनके शटर सड़क की ओर खुले हुए हैं। इन दुकानदारों को एक माह पहले नोटिस दिया गया था कि शटर बंद करवा लें, वर्ना दुकान सील कर दी जाएगी।

पिछले तीन साल में निगम कई बार इन दुकानदारों को नोटिस देता रहा है, लेकिन व्यापारियों के विरोध की वजह से कार्रवाई से हर बार पीछे हटना पड़ा था। नोटिस देने के बाद इन दुकानदारों को हफ्तेभर पहले चेतावनी दी गई थी कि दुकानें सील कर दी जाएंगी।

व्यापारी फिर भी नहीं माने, इसलिए मंगलवार को दोपहर पुलिस फोर्स लेकर पहुंचे निगम के दस्ते ने हर दुकान पर सील लगा दी। कारोबार जगत में इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया और व्यापारी बड़ी संख्या में निगम कमिश्नर के पास पहुंचे। लेकिन कमिश्नर ने दुकानें खोलने का कोई आश्वासन नहीं दिया है।

नगर निगम ने तीन साल पहले भी कुछ दुकानों को सील करने का नोटिस दिया था। इस नोटिस को आधार बनाकर दुकानदारों ने कोर्ट की शरण ली थी। उन्हें स्टे मिल गया, इसलिए नगर निगम सील नहीं लगा पाया।

इसके बाद कई और दुकानदारों ने दीवारें तोड़कर शटर लगाने शुरू कर दिए। जहां पार्किंग हो सकती थी, वहां दुकानें खोलकर गार्ड बिठा दिए जो लोगों को गाड़ियां नहीं रखने दे रहे थे। पार्किंग के इस संकट की वजह से पंडरी क्लाथ मार्केट के चारों ओर दिन में कई बार जाम लग रहा है।

इस वजह से कुछ दिन पहले महापौर एजाज ढेबर ने महालक्ष्मी मार्केट की बाउंड्री पीछे कर वहां पार्किंग का इंतजाम करवाया। यही नहीं, सड़क पर खुली दुकानों की फाइल इसी के साथ दोबारा खुल गई। महापौर और अफसरों ने पूरे बाजार के निरीक्षण में पाया कि सड़क पर खुली दुकानों की वजह से ही ट्रैफिक जाम लग रहा है। इसीलिए जोन-3 के अमले ने इन दुकानदारों को दोबारा नोटिस दिए। बंद नहीं करने पर मंगलवार को जोन कमिश्नर और टीम ने दुकानें सील कर दीं।

इसलिए नियम विरुद्ध
पंडरी थोक कपड़ा बाजार का प्लान रायपुर विकास प्राधिकरण (आरडीए) ने 1972 में एप्रूव किया था। इस बाजार की सारी दुकानें परिसर के भीतर ही खुलने का नियम है, रोड पर कोई दुकान नहीं खुलनी थी। अारडीए ने इस मार्केट में तकरीबन 650 दुकानें इसी प्लान के मुताबिक बनाईं।

बाजार के चारों ओर चौड़ी सड़कें बनाई गईं, ताकि ट्रैफिक और पार्किंग में असुविधा न हो। लेकिन कुछ दुकानदार जिनके गेट भीतर भी हैं, उन्होंने सड़क पर अपनी दुकान की दीवार तोड़कर दूसरा गेट भी खोल लिया। इससे बाकी व्यापारी भी नाराज थे और देखादेखी कुछ और दुकानदार भी ऐसा करने की फिराक में हैं। सूत्रों के अनुसार 78 दुकानदारों ने सड़क पर दीवार तोड़कर शटर का इंतजाम कर लिया है, लेकिन कार्रवाई के डर से उन्होंने दुकान खोली नहीं थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें