पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन कर तैयार किया जाएगा डाटाबेस

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य के सभी श्रमिकों का पंजीयन कर उनका डाटा बेस तैयार किया जाएगा ताकि उन्हें बेहतर रोजगार की तलाश के लिए सुगम और सुरक्षित प्रवास सुनिश्चित किया जाएगा। श्रम विभाग ने प्रवासी श्रमिकों के हित संरक्षण, कल्याण और सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य प्रवासी श्रमिक नीति 2020 को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। प्रवासी श्रमिक का मतलब ऐसा श्रमिक जो काम के लिए दूसरे प्रदेश या जिले में प्रवास करता है। छत्तीसगढ़ के श्रमिक अन्य राज्यों में ईंट, भवन व सड़क निर्माण, घरेलू कार्य, उद्योग और कृषि क्षेत्र में मजदूरी के लिए जाते हैं। काम का स्वरूप मौसमी, आकस्मिक या पूर्णकालिक होता है। कई बार प्रवासी श्रमिकों को शोषण और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अब प्रवासी श्रमिकों को श्रम कानूनों के लाभ संबंधित राज्य या जिले में मिले, इसके लिए संबंधित संबंधित प्रशासन से समन्वय रखा जाएगा। पंचायत और नगर निकाय की प्रवासी पंजी की जानकारी संबंधित राज्य से साझा करके वहां प्रवासी श्रमिकों के हितों की रक्षा की जाएगी।

दूसरे राज्यों से मजदूरों की घर वापसी होगी आसान
कोरोना वायरस संक्रमणकाल में लॉकडाउन से उत्पन्न स्थिति में प्रवासी श्रमिकों को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। प्रवासी श्रमिकों के निवास, नियोजन और नियोजक की जानकारी नहीं होने से उन्हें तत्काल आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने और घर वापसी में शासन को कठिनाई का सामना करना पड़ा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें