पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेकाबू होता कोरोना:कोरोना से मौतें 9 हजार पार, रायपुर में ढाई हजार; राहत होम आइसोलेशन में 5 लाख से ज्यादा ठीक

रायपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश में 15274 और रायपुर में 1012 नए केस, 266 मौतें भी
  • प्रदेश में सप्ताहभर में रिकवरी रेट 3 फीसदी बढ़ा, 83% के करीब पहुंचा

प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 9200 पहुंच गई है। केवल रायपुर में ही कोरोना से 2500 से ज्यादा मौतें हुई हैं। हालांकि, अच्छी बात यह है कि मार्च 2020 से अब तक होम आइसोलेशन में ठीक होने वालों की संख्या 5 लाख से ज्यादा पहुंच गई है। जबकि अस्पताल व होम आइसोलेशन मिलाकर 6.39 लाख मरीज रिकवर हो गए हैं।

दूसरी ओर, सोमवार को राजधानी में 1012 समेत प्रदेश में 15274 नए संक्रमित मिले हैं। रायपुर में 63 समेत प्रदेश में 266 मरीजों की मौत भी हुई है। लगातार मरीजों के स्वस्थ होने के कारण प्रदेश में सप्ताहभर में रिकवरी रेट 3 फीसदी बढ़ा है और 83 फीसदी के आसपास पहुंच गया है। चिंता की बात यह है कि पिछले 12 दिनों में 2742 मौत हुई है। काेरोना से रोजाना औसतन 228.5 मरीजों की जान जा रही है। पिछले एक माह में कोरोना के कारण सडन डेथ यानी कार्डियक अरेस्ट के कारण आधे से ज्यादा गंभीर मरीज जान गंवा रहे हैं।

प्रदेश में सबसे ज्यादा रायपुर में 2500 से ज्यादा मौत हुई है, जो कुल मौत की 27 फीसदी है। श्री नारायणा अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका व कोरोना कोर कमेटी के सदस्य डॉ. आरके पंडा के अनुसार ज्यादा मौत के लिए नए वेरिएंट व मरीजों की लापरवाही काफी हद तक जिम्मेदार है। मरीज लक्षण दिखते ही जांच व इलाज करवाएं तो मौतों की संख्या आधी हो सकती है। मरने वालों में 90 फीसदी मरीजों को सांस की तकलीफ होती है। यानी जब मरीज अस्पताल पहुंचते हैं, तब उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही होती है। उन्हें तत्काल आक्सीजन व वेंटीलेटर की जरूरत होती है। अगर मरीज दूसरी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो मौत का रिस्क और बढ़ जाता है।

होम आइसोलेशन में 80 फीसदी रिकवर
प्रदेश में होम आइसोलेशन में 80 फीसदी मरीज स्वस्थ हुए हैं। ये बड़ा आंकड़ा है। डॉक्टरों के अनुसार बिना व हल्के लक्षण वालों के लिए होम आइसोलेशन श्रेष्ठ है। घर का माहौल खुशनुमा होता है, जिससे मरीजों को स्वस्थ होने में काफी मदद मिलती है। क्रास इंफेक्शन का भी खतरा नहीं रहता। यही कारण है कि कुछ अपवाद को छोड़कर ज्यादातर मरीज 7 से 10 दिनों में स्वस्थ हो जाते हैं। हालांकि होम आइसोलेशन में 17 दिन रहने का नियम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें