पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रात का तापमान 10 डिग्री के ऊपर:दिसंबर बीत रहा, लेकिन राजधानी में नहीं पड़ी कड़ाके की ठंड

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

राजधानी में इस साल अब तक कड़ाके की सर्दी नहीं पड़ी। दिसंबर बीतने वाला है। महीने के आखिरी सप्ताह में भी रात का तापमान 10 डिग्री के ऊपर है। आमतौर पर दिसंबर में 20 तारीख के बाद तापमान गिरने से ठंड बढ़ जाती है। पिछले साल 30 दिसंबर को रायपुर का न्यूनतम तापमान सबसे कम 8.9 डिग्री था। इस साल अब तक पारा एक बार भी इसके आस-पास नहीं पहुंचा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश मं‌े इस समय हवा की दिशा पूरी तरह उत्तरी नहीं है।

हवा उत्तर-पूर्व दिशा से आ रही है। इस वजह से ठंड में कमी आ गई है। यही वजह है कि इस साल पारा 10 डिग्री से कम एक बार भी नहीं हुआ है, जबकि पिछले साल 30 दिसंबर को न्यूनतम तापमान सबसे कम 8.9 डिग्री पहुंचा था। इससे एक-दो दिन पहले तक पारा 10 डिग्री से नीचे चल रहा था। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी हवा आने के कारण रात के तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

शनिवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। दिन का तापमान भी 28.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। दिन व रात के तापमान में 16.6 डिग्री का अंतर है। इसी वजह से मौसम नरम-गरम जैसा है। इससे बच्चे व बुजुर्ग फ्लू तथा वायरल फीवर से पीड़ित हो रहे हैं। इसकी वजह रात की तुलना में दिन के तापमान काफी अंतर है। डाक्टरों का कहना है कि बीमारी न हो इसके लिए लोगों को जरूरी ऐहतियात करने होंगे।

जैसे रात में जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें। गरम कपड़े पहनें व कान ढंके होने चाहिए। मॉस्क जरूर लगाएं, जिससे कोरोना का खतरा न रहे। सीनियर पीडियाट्रिशियन डॉ. शारजा फुलझेले व मेडिकल कंसल्टेंट डॉ. सुरेश चंद्रवंशी के अनुसार यह मौसम स्वास्थ्य बनाने का तो है लेकिन जरा सी लापरवाही भारी भी पड़ सकती है। कोरोना काल होने के कारण यह पिछली ठंड के मौसम से बिल्कुल अलग है। सर्दी, खांसी, बुखार का लक्षण दिखे तो विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाएं। देरी बिल्कुल भी न करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें