पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ने बदला तरीका:फेस शील्ड और ग्लव्स पहनकर नाप ले रहे डिजाइनर्स पुराने डाटा और कपड़े के आधार पर भी कर रहे सिलाई

रायपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिजाइनर्स नाप लेने के लिए अपना रहे सुरक्षित तरीके, ग्राहकों को सैनिटाइजेशन के बाद दे रहे प्रवेश
  • 4 हजार लोग अनलॉक-1 में ड्रेस सिलवाने दे चुके हैं नाप
  • 50 से ज्यादा बड़े शाेरूम हैं शहर में सूटिंग-शर्टिंग के
  • 400 से ज्यादा दुकानें हैं कपड़ों, सूट मटेरियल की
  • 900 से ज्यादा टेलर, 250 से ज्यादा बुटिक हैं शहर में

डिजाइनर्स ने अपनी और लाेगाें की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ड्रेस का नाप लेने के तरीकों में बदलाव किया है। कुछ डिजाइनर्स फेस शील्ड और ग्लव्स पहनकर नाप ले रहे हैं ताे कुछ अपने ग्राहकों के पुरानी कपड़े बुटिक मंगवा रहे हैं और उसी नाप से नई ड्रेस तैयार कर रहे हैं। वहीं, कुछ डिजाइनर्स ऐसे भी हैं जिन्हाेंने ग्राहकों का पुराना नाप सुरक्षित रखा है और पुराने नाप के अनुसार ही ड्रेस तैयार कर रहे हैं। इन दिनों शादी समारोह में शामिल होने वालों की संख्या भले ही पहले से कम हुई हो, लेकिन कस्टमाइज ड्रेस पहनने का शाैक अब भी बरकरार है। यही वजह है कि लोग कपड़े सिलवाना पसंद कर रहे हैं। 
इन बातों का रखें ध्यान:

  • नाप देने जा रहे हैं तो कोई ऐसा कपड़ा जरूर साथ रखें जिसकी फिटिंग अच्छी हो।
  • नया नाप देने के बजाय पुरानी ड्रेस के नाप से ही कपड़ा सिलवा सकते हैं।
  • ड्रेस सिलवाने के लिए कपड़ा बुटिक से ही खरीद रहे हैं तो वही फेब्रिक छूकर देखें जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हो।
  • वहां का पानी न पिएं, पानी की बोतल साथ लेकर जाएं।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद एंट्री, नाप लेने के बाद हाथ और टेप कर रहे सैनेटाइज 
डिजाइनर ऋषिता जैन ने बताया, शादियाों में भले ही कम लाेग आ रहे हाें, लेकिन दूल्हा और दुल्हन के ऐसे रिश्तेदार जिनका शादी में जाना तय है, वाे कस्टमाइज ड्रेस रेडी करवाने बुटिक आ रहे हैं। थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनेटाइज करने के बाद ही हम ग्राहकों काे एंट्री दे रहे हैं। इसके बाद अपनी और उनकी सुरक्षा काे ध्यान में रखकर मास्क, फेस शील्ड और ग्लव्स पहनकर ही नाप लेते हैं। ग्राहकों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य किया है। नाप लेने के तुरंत बाद हाथ साफ करने के साथ ही टेप को भी सैनेटाइज करती हैं। पेमेंट भी डिजीटल मीडियम से ले रहे हैं।

10 साल से रख रहे ग्राहकों की जानकारी, वही आ रहा काम
माॅडल्स और सिटी सेलिब्रिटीज के लिए ड्रेस डिजाइन करने वाली पूजा गिरी गोस्वामी ने बताया, हम पिछले 10 सालाें से ग्राहकों के पुराने नाप से संबंधित जानकारी संभालकर रख रहे हैं। इस समय शादियां कम हैं। ज्यादातर पुराने ग्राहक ही कपड़े सिलवाने के लिए पहुंच रहे हैं। ग्राहकों की रजामंदी से हम पुराने नाप से ही नई ड्रेस रेडी कर रहे हैं। ज्यादातर कस्टमर का साइज वही है, लिहाजा वे भी सुरक्षा काे ध्यान में रखकर पुराने नाप से ही कपड़े सिलवाने काे तैयार हैं। आमताैर पर ग्राहकों की कमर और पेट के नाप ही घटते या बढ़ते हैं। अगर किसी की ड्रेस में कुछ इंच कम या ज्यादा करना होता है तो वे खुद बता देते हैं कि ड्रेस आधी या एक इंच ढीली करनी है या टाइट करनी है, हम सिलाई के वक्त इस बात का खास ख्याल रखते हैं। 

टेलर मंगवा रहे हैं पुराने कपड़े, 1 दिन क्वारेंटाइन के बाद उससे ले रहे नाप

फैशन डिजाइनर विभा आशुतोष ने बताया, संक्रमण से बचने के लिए हम नाप लेने का अलग तरीका अपना रहे हैं। हमने अपने परमानेंट कस्टमर्स काे मैसेज से ये जानकारी दे दी है कि जब भी नई ड्रेस सिलवाने के लिए आएं ताे काेई ऐसी पुरानी ड्रेस साथ लेकर आएं जिसकी फिटिंग सही हाे। बुटिक में सैनिटाइजेशन के बाद ही ग्राहकों काे प्रवेश देते हैं। वाे अपनी जाे पुरानी ड्रेस साथ लेकर आते हैं, उसे एक टेबल पर रखने का निर्देश देते हैं। ड्रेस 24 घंटे तक उसी टेबल पर क्वारेंटाइन में रखते है। 24 घंटे बाद ड्रेस का नाप लेते है। हैंड सेनेटाइज करने के बाद ही बुटिक के किसी सामान या दूसरे कपड़े को हाथ लगाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser