पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर बैठे ही भुगतान कर सकेंगे:लॉकडाउन में जरूरी काम करें घर बैठे, निगम टैक्स, बिजली बिल भी

रायपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम टैक्स के लिए mcraipur.in, बिजली बिल के लिए cspdcl.co.in/cseb/

लॉकडाउन के दौरान लोगों का 9 से 19 अप्रैल तक घर से बाहर निकलने पर रोक है। इस दौरान जरूरी कामों के लिए शहर की सभी सरकारी और निजी एजेंसियों के आनलाइन पोर्टल और वेबसाइट को गुरुवार को दुरुस्त कर दिया है और स्पीड भी बढ़ाई गई है, ताकि लोग घर बैठे ही नगर निगम के टैक्स, बिजली बिल और बीमा किश्तों का भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज सहित अन्य कई सुविधाओं के लिए भी लोगों को दुकान या रिचार्ज सेंटर जाने की जरूरत नहीं। आनलाइन प्लेटफार्म पर यह सुविधा उपलब्ध है।

कोरोना महामारी के कारण बड़ी कंपनियां आनलाइन ही काम कर रही हैं। राजधानी रायपुर में 9 तारीख से लॉकडाउन लगने के कारण आनलाइन प्लेटफार्म का महत्व ज्यादा बढ़ गया है। जैसे नगर निगम के संपत्तिकर लोग घर बैठे भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए लोगों को निगम की वेबसाइट में जाना होगा। घर में डेस्कटॉप या मोबाइल से आनलाइन सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। निगम ने जो प्रापर्टी आईडी जारी की है, उसका उपयोग कर टैक्स का भुगतान किया जा सकता है। इसी तरह, बिजली बिल का भुगतान भी लोग आनलाइन कर सकेंगे।

इसके लिए बिजली कंपनी की वेबसाइट और कंपनी की मोर बिजली एप की मदद ली जा सकती है। बिजली कंपनी के अफसरों का कहना है कि इन माध्यमों से घर बैठे बिल का भुगतान किया जा सकेगा। मोर बिजली एप में विभिन्न तरह की शिकायतें जैसे लाइट बंद होने या किसी तरह की खराबी की शिकायत घर बैठे की जा सकेगी। अफसरों का कहना है कि बिजली कंपनी ने दो दिन पहले यह आदेश जारी किया था कि मेंटनेंस की वजह से बिजली कंपनी की आनलाइन सुविधा 9 से 16 अप्रैल तक बंद रहेगी, लेकिन 9 से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन के कारण बिजली कंपनी अपना आदेश वापस ले सकती है। इसका आदेश कल तक जारी हो सकता है। इसी तरह जीवन बीमा की पालिसियों का प्रीमियम भी लोग घर बैठे भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए बीमा कंपनी की वेबसाइट में आनलाइन प्रीमियम भुगतान की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

एप से करें भुगतान व रिचार्ज
लॉकडाउन के दौरान घर बैठे भुगतान और टीवी, मोबाइल इत्यादि रीचार्ज के लिए विभिन्न तरह के एप का उपयोग कर सकते हैं। जैसे पेटीएम, गूगल पे, पे-फोन में भी बिजली बिल, निगम टैक्स, एलआईसी का प्रीमियम, डीटीएच व मोबाइल रीचार्ज कराया जा सकता है। इन एप्स का उपयोग करना बेहद आसान और सुरक्षित है। गूगल प्ले स्टोर में जाकर पसंदीदा एप डाउनलोड किया जा सकता है। इन एप्स में अपना किसी भी बैंक का अकाउंट लिंक किया जा सकता है। बैंक अकाउंट लिंक होने पर इन एप्स के जरिए कोई भी भुगतान कर सकते हैं। यही नहीं पैसे इत्यादि भी ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें