पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दोनों खुराक वाला पहला जिला:शहर में डबल डोज 5 लाख के पार, आज भी लगेंगे टीके

रायपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी समेत पूरे रायपुर जिले में कोरोना के दोनों डोज लगवाने वालों की संख्या 5 लाख के पार हो गई है। रायपुर प्रदेश का ऐसा पहला जिला बन गया है जहां 5 लाख से अधिक हितग्राहियों को दोनों खुराक लग चुकी है। 17 लाख से अधिक टारगेट के अनुपात में यहां 28.65 फीसदी लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं।

जबकि 79.29 प्रतिशत लोगों ने पहला टीका लगवा लिया है। रायपुर में 13.92 से अधिक लोगों को पहला और 5.03 लाख से अधिक को दूसरा डोज लगा है। सोमवार को प्रदेश को 6.97 लाख कोविशील्ड की सप्लाई और मिल गई है। प्रदेश को पहली बार एक साथ इतने अधिक टीके मिले हैं। स्टेट वैक्सीन स्टोर से जिलों को अभी टीके का वितरण नहीं किया गया है। माना जा रहा है रायपुर को 50 हजार से अधिक कोविशील्ड इस नई सप्लाई में मिल सकती है। रायपुर में सोमवार को 11 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ है। राजधानी में आज भी सभी केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे। लेकिन कोवैक्सीन की सप्लाई चुने हुए केंद्रों पर ही होगी। रायपुर में पहला टीका शतप्रतिशत होने में अब केवल 3 लाख टीके का ही अंतर रह गया है। टीके के हितग्राहियों की इतनी अधिक संख्या होने के बावजूद बहुत से सेंटर में लोग नहीं पहुंच रहे हैं। सोमवार को भी शहर समेत पूरे जिले में 289 से अधिक केंद्र बनाए गए थे। हर केंद्र में औसतन 38 ही टीके लग पाए।

शहर ही नहीं आउटर में भी वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम रह रहा है। जानकारों के मुताबिक त्योहार से पहले जितना अधिक टीकाकरण हो जाएगा, उतना बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीके के लिए हर मोहल्ले में सर्वे और प्रशासन की ओर से दूसरा डोज लगवाने वालों को फोनकॉल भी किए जा रहे हैं। अब तक कॉलसेंटर से 60 हजार से अधिक लोगों को फोनकर दूसरा डोज लगवाने के लिए बुलाया गया है।

खबरें और भी हैं...