त्योहार बाजार-2:मालवीय रोड व गोलबाजार की हर दुकान में दोगुना माल, भीड़ भी नवरात्रि से ही शुरू

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मालवीय रोड में गुरुवार को नजर आई इस तरह की त्योहारी भीड़। - Dainik Bhaskar
मालवीय रोड में गुरुवार को नजर आई इस तरह की त्योहारी भीड़।
  • इस बार जयस्तंभ चौक के इर्द-गिर्द के बाजारों में 100 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

पिछले साल के कोरोना और लॉकडाउन और इस साल के दूसरी लहर के असर से बाजार पूरी तरह से बाहर आ गए हैं। कारोबार में जबर्दस्त तेजी है। यही वजह है कि बड़े कारोबारियों ने इस बार पिछले साल की तुलना में दोगुना ऑर्डर दिए हैं और पूरा स्टाक दुकानों में सज भी गया है।

भास्कर टीम ने मालवीय रोड, गोलबाजार, बंजारी चौक और लगे बाजारों का जायजा लिया और पाया कि हर बाजार में इस बार नवरात्रि से ही आम दिनों के मुकाबले दोगुनी भीड़ हो गई है और दिवाली तक मार्केट और तेज हो जाएगा। जयस्तंभ चौक से लगे सभी बाजारों के कारोबारी संगठनों का दावा है कि मालवीय रोड, गोलबाजार, हलवाई लेन, पेटी लाइन, बंजारी चौक, रहमानिया चौक और रवि भवन में ही दिवाली तक 100 करोड़ से ज्यादा के कारोबार की उम्मीद है। पिछले साल की दिवाली में कोरोना की वजह से कई तरह की पाबंदियां थीं।

बाजार पूरी तरह से नहीं खुले थे और कारोबार में भी मंदी छाई थी। लेकिन इस बार तस्वीर पूरी तरह से बदली हुई है। दूसरी लहर खत्म होने के बाद से ही लोगों का जमा पैसा बाजारों में आ रहा है। नवरात्रि से दशहरा तक जमकर खरीदी हुई है। शहर में कार्यक्रम भी भरपूर हुए। दशहरा के बाद फिर से दिवाली के लिए खरीदारी शुरू हो जाएगी। मालवीय रोड और गोलबाजार के कारोबारियों ने इस बार दिल्ली, उत्तरप्रदेश, मुंबई और गुजरात के कई शहरों से बड़े ऑर्डर देकर स्टॉक जमा किए हैं। व्यापारियों का कहना है कि जितनी तेजी नवरात्रि में दिखी है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इससे दोगुना कारोबार दिवाली में होगा।

तीसरी लहर नहीं आई इसलिए हर दुकान में नया स्टॉक आया
मालवीय रोड व्यापारी संघ के अध्यक्ष तरल मोदी और महामंत्री राजेश वासवानी ने बताया कि पिछले साल कोरोना की वजह से व्यापारियों ने बेहद कम ऑर्डर दिए थे, बाजार में भी उतनी तेजी नहीं थी। लेकिन इस बार दूसरी लहर के बाद से ही बाजार में तेजी आ गई। तीसरी लहर की संभावना लगभग खत्म होने की वजह से व्यापारियों के ऑर्डर भी खूब हुए। यही वजह है कि लोगों को हर दुकान में कपड़े, जूते, श्रृंगार एसेसरीज के साथ सभी सेक्टरों में नए स्टॉक खरीदने का मौका मिल रहा है। कई ब्रांडेड कंपनियों के साथ ही लोकल दुकानदार भी त्योहारी ऑफर दे रहे हैं। इससे खरीदारी और बढ़ रही है।

सब मिलेगा गोलबाजार में
गोलबाजार व्यापारी संघ के अध्यक्ष सतीश जैन ने कहा कि इस बाजार में हर तरह का सामान मिलता है। लोगों की जरूरत की तमाम चीजें इसी बाजार के किसी न किसी कोने में उपलब्ध हैं। इस बार बाजार में जबर्दस्त तेजी दिख रही है, इसलिए दुकानों में स्टॉक भी भरपूर है। दिवाली के लिए बंपर स्टॉक मंगाया गया है। सजावटी सामान, किराना, पूजा, कपड़े, जूते, चूड़ियां हर तरह के सामान नई वैरायटी के साथ मौजूद हैं। शहर के आउटर और गांवों से भी लोग बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए गोलबाजार आते हैं। इसलिए उनकी सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा जा रहा है।

बंजारी चौक अभी से जाम
मालवीय रोड और शारदा चौक के बाद रहमानिया चौक के आसपास, बंजारी चौक और पेटी लाइन में भी इस बार पिछले साल के मुकाबले दोगुनी भीड़ है। बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की जरूरत का हर सामान उपलब्ध होने की वजह से लोगों की भीड़ बढ़ गई है। यहां के दुकानदारों का कहना है कि बाजार की सड़क संकरी होने की वजह से अभी से जाम लग रहा है। प्रशासन को इस पर गंभीरता से काम करना चाहिए। लोग गाड़ी लेकर ही बाजार आते हैं, इसलिए उनकी पार्किंग की व्यवस्था दुरुस्त की जाए। दुकानों के सामने जाम इसी से रुक सकता है।

खबरें और भी हैं...