पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य में अगले दो-तीन दिन मौसम ठंडा:बारिश से पूरे प्रदेश में दिन का तापमान गिरा, आज भी कई जगहों पर तेज वर्षा के आसार

रायपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बारिश की वजह से रविवार को प्रदेश के ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान काफी नीचे चला गया। सभी जगह पारा सामान्य से तीन से पांच डिग्री तक उतर गया है। दिन में बादल छाए रहने की वजह से रात में भी गर्मी कम हो गई है। समुद्र से लगातार ठंडी और नमी वाली हवा आ रही है। सोमवार को भी प्रदेश में कुछ जगहों पर तेज वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। दिन के तापमान में वृद्धि की संभावना नहीं है।

मई के पहले सप्ताह में लोगों को गर्मी से राहत रहेगी। छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्यों और आसपास बने सिस्टम की वजह से अगले दो-तीन दिन राज्य में मौसम ठंडा रहेगा। समुद्री हवा से बारिश की स्थितियां बनती रहेगी। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो गई। खासकर कांकेर के अंतागढ़ में 20 मिमी वर्षा हो गई। थानखम्हरिया, गंडई तथा भानुप्रतापपुर में 10-10 मिमी वर्षा हुई।

राजनांदगांव में शाम को 33 मिमी बारिश हुई। दुर्ग में भी इस दौरान पांच मिमी के करीब पानी गिरा। राजधानी रायपुर में एक मिमी से ज्यादा वर्षा रिकार्ड की गई। अन्य कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। बस्तर में कई जगहों पर ओले भी गिरा।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार सैटेलाइट डेटा के मुताबिक रविवार को शाम तक बस्तर, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, अंबिकापुर, कोरबा आदि जगहों में गहरे बादल हैं। इस वजह से शाम-रात में इन जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

सोमवार को भी बस्तर समेत मध्य और उत्तरी छत्तीसगढ़ में कुछ-कुछ जिलों में घने बादल रहने की संभावना है। इस वजह से प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में बंगाल की खाड़ी से नमी आएगी। प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तेज अंधड़ चलेगी।

इन सिस्टम का असर

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस समय बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवा आने का मुख्य कारण मध्यप्रदेश के आसपास बने सिस्टम हैं। उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक एक चक्रवाती घेरा है। यहीं से मणिपुर तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक एक द्रोणिका है। दक्षिण-मध्य महाराष्ट्र के ऊपर एक चक्रीय चक्रवाती घेरा भी है। इन सिस्टम की वजह से राज्य में बारिश हो रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें