पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सितंबर से पहले चुनाव कराए जाने के संकेत:बिरगांव, भिलाई निगम समेत 13 निकायों में चुनाव जल्दी ही

रायपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीसरी लहर से पहले 3 निगम, 4 पालिका, 6 नगर पंचायतों में

कोरोना संक्रमण की घातक दूसरी लहर के थमते ही राज्य निर्वाचन आयोग नगरीय निकायों व पंचायतों के चुनाव कराने की जुगत में जुट गया है। सितंबर में संभावित कोरोना के तीसरी लहर से पहले चुनाव कराए जाने के संकेत हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले से चुनाव का ब्लू प्रिंट बना रखा है।

ऐसे में जून के अंत तक आयोग चुनाव का ऐलान कर सकता है। बता दें कि बीरगांव, भिलाई और रिसाली नगर निगम समेत 13 निकायों में चुनाव होने हैं। प्रशासक संभाल रहे हैं कामकाज : निकाय चुनावों के टलने की वजह से पिछले तीन माह से इन निकायों में प्रशासक कामकाज संभाल रहे हैं। राजनीतिक रूप से ये सभी निकाय काफी अहम माने जा रहे हैं। इन चुनावों को साल 2023 के चुनाव से पहले उनके जिलों में जनमत संग्रह के रूप में भी देखा जा रहा है।

दूसरे राज्यों की गाइडलाइन का भी किया अध्ययन
निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने पिछले दिनों जिन राज्यों में कोरोना के बीच चुनाव हुए हैं। वहां से गाइडलाइन मंगवाकर अपनी टीम के साथ उसका अध्ययन किया है। इसके साथ ही प्रदेश की परिस्थितियों के अनुसार चुनाव संहिता बनाने को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार किया था। इसमें जुलूस व रैलियां किस तरह निकाली जाएंगी, उम्मीदवार नामांकन किस तरह भर सकेंगे, बूथ कहां- कहां और किस तरह बनाए जाएंगे। बूथों पर मतदाता वोट देने जाते वक्त किन चीजों का ध्यान रखेंगे, इसकी भी गाइड-लाइन तैयार की गई है।

अभी 3 नगर निगमों में प्रशासक से चल रहा काम
यहां चुनाव : नगर निगम बीरगांव, भिलाई, रिसाली। पालिका परिषद जामुल, खैरागढ़, बैकुंठपुर, शिवपुरचरचा। नगर पंचायत मारो, प्रेमनगर, नरहरपुर, कोंटा, भोपालपट्नम और भैरमगढ़। अभी इनमें प्रशासक बिठाए गए हैं।

आयोग की तैयारी पूरी
आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। जैसे ही परिस्थितियां अनुकूल दिखेंगी, चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। चुनाव तो तीन चार महीने पहले ही हो जाना था। कोरोना संक्रमण के कारण चुनाव टाले गए। चुनाव कम्फर्टेबल माहाैल में होना चाहिए।
- ठाकुर राम सिंह, आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग

इधर, भाजपा ने भी तेज की तैयारी नियुक्त किए 30 चुनाव प्रभारी
इधर, भाजपा ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। रविवार को भाजपा ने निकाय चुनावों के लिए 30 प्रभारियों की नियुक्ति कर दी। इसमें बीरगांव के लिए खूबचंद पारख व नारायण चंदेल जबकि भिलाई के लिए भूपेंद्र सवन्नी व संतोष बाफना, रिसाली के लिए किरण देव व पुरंदर मिश्रा और भिलाई- चरौंदा के लिए शिवरतन शर्मा व अशोक बजाज को प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह जामुल के लिए नीलू शर्मा व सुरेंद्र पाटनी, बैकुंठपुर के लिए भीमसेन अग्रवाल व कमलभान सिंह, चरचा (शिवपुर) के लिए अनुराग सिंहदेव व आेम प्रकाश जायसवाल, सारंगढ़ के लिए सौरभ सिंह व राजेश शर्मा, खैरागढ़ के लिए संजय श्रीवास्तव व ओपी चौधरी, प्रेमनगर के लिए अखिलेश सोनी व प्रबोध मिंज, मारो के लिए विजय शर्मा व डॉ अजय राव, नरहरपुर के लिए लता उसेंडी व रामू रोहरा, कोंटा के लिए केदार कश्यप व संजय पाण्डेय, भैरमगढ़ के लिए श्रीनिवास राव मद्दी व धनीराम बारसे और भोपालपट्‌टनम के लिए लच्छूराम कश्यप व
दीपक बाजपेयी को प्रभारी बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...