पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली की तैयारी:बिजली संबंधी शिकायतें 1912 पर कर सकेंगे, ज्यादा पानी की जरूरत पर ही होगी सप्लाई

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निदान हेल्पलाइन 1100 पर ही जरूरत बता सकते हैं पानी की, तुरंत नल-बोर चालू करेंगे

होली त्योहार पर लोगों की आपात और आकस्मिक जरूरतें पूरी करने के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाले सरकारी विभागों ने रविवार रात से ही अलग सिस्टम बनाकर इसे इक्टीवेट कर दिया है। पुलिस और मेडिकल संबंधी मदद के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की सुविधा भी 112 नंबर डायल करने पर मिल सकेगी।

बिजली महकमे ने भी बंद की शिकायत दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर 1912 पर सोमवार के लिए ज्यादा स्टाफ तैनात किया है। प्रशासन ने इमरजेंसी तथा कोविड को ध्यान में रखते हुए अंबेडकर अस्पताल और जिला अस्पताल को एलर्ट पर रखा है। नगर निगम ने अतिरिक्त पानी की व्यवस्था कर ली है, लेकिन अफसरों का कहना है कि कोविड की वजह से ज्यादा पानी की जरूरत का अनुमान नहीं है। फिर भी, जरूरत पड़ी तो सप्लाई तुरंत बढ़ा दी जाएगी।

निगम हर साल होली में दोपहर के समय नलों से पानी की सप्लाई करता है। होली के दिन खपत बढ़ने के कारण अतिरिक्त सप्लाई की जाती है, लेकिन इस साल कोरोना को देखते हुए सार्वजनिक होली उत्सव कार्यक्रम और ज्यादा से ज्यादा लोगों के होली खेलने पर रोक लगी हुई है। यही नहीं, लगभग सभी संगठनों ने ऐसे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। इसलिए अफसरों का मानना है कि अतिरिक्त पानी की जरूरत शायद नहीं पड़ेगी।

निगम के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि सोमवार को शहरभर में नल सुबह और शाम यानी नियमित तौर पर खुलेंगे। फिलहाल कहीं भी अतिरिक्त टैंकर भेजने की योजना और जरूरत, दोनों नहीं आई है। अगर किसी इलाकों में लोगों को ज्यादा पानी की जरूरत पड़ी तो पार्षदों के अलावा लोग निदान हेल्पलाइन 1100 पर अपनी जरूरत नोट करवा सकते हैं। इस आधार पर संबंधित इलाके में बोर ऑन करके नल चालू करवाए जाएंगे। अगर यह सुविधा नहीं हुई तो अतिरिक्त तौर पर टैंकर भेज दिए जाएंगे।

अधिकांश शिकायतें 112 पर ही
होली में किसी भी तरह की घटना, दुर्घटना या शिकायत के लिए पुलिस तैयार रहेगी। सेंट्रल नंबर 112 डायल कर किसी भी तरह की असुविधा के लिए कॉल किया जा सकता है। कहीं पर मारपीट होने, मेडिकल इमरजेंसी, एंबुलेंस की जरूरत होने या फिर कहीं पर आगजनी की दुर्घटना होने पर 112 में सूचना की दी जा सकती है। इसके अलावा पुलिस के मोबाइल नंबर 94791-91002, 94791-91003, 94791-91099 पर फोन कर किसी भी तरह की सूचना दी जा सकती है।

बिजली सुधार 48 घंटे तक कभी भी
बिजली विभाग के अफसरों के अनुसार होली के दिन बिजली से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत के लिए विभाग के सेंट्रल कॉल सेंटर के नंबर 1912 पर शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा बिजली कंपनी के सभी जोन के जोन दफ्तर खुले रहेंगे। जोन दफ्तरों के लैंडलाइन फोन नंबर पर भी कॉल कर शिकायत की जा सकती है। छत्तीसगढ़ राज्य बिजली कंपनी की वेबसाइट में सभी जोनों के फ्यूज कॉल सेंटर के नंबर उपलब्ध हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें