पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्मी में पानी सप्लाई को लेकर कवायद:संकरी गलियों में भी 3-4 इंच वाले पाइप, ताकि गर्मी में कम न हो पानी; निगम ने शुरू किया काम

रायपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो

शहर की पुरानी संकरी गलियों में घरों तक पानी पहुंचाने के लिए निगम तीन और चार इंच की पाइपलाइन बिछा रहा है। अब तक यहां एक-डेढ़ की लाइनों से ही पानी सप्लाई हो रहा था। अफसरों का मानना है कि घने शहर में गर्मी में सप्लाई में दिक्कत इसी वजह से हो रही थी।

गलियों में तीन-चार इंच वाली पाइपलाइन बिछाने से नलों में पानी आखिरी छोर तक कम नहीं होगा। ऐसी पाइपलाइनें डालने के लिए अलग-अलग जोन ने टेंडर निकाले थे। ज्यादातर जगह काम भी शुरू कर दिया गया है।

शहर की बड़ी गलियों या 15 फीट से ज्यादा चौड़ी सड़कों वाले इलाकों में निगम की पाइपलाइन बिछी हुई है। इन इलाकों में चार या छह इंच की पाइपलाइन बिछाई गई है। मुख्य सड़कों के बजाए लोग भीतर में बिछी इन पाइपलाइन से कनेक्शन लेते हैं। इससे पानी की सप्लाई और प्रेशर में असर नहीं पड़ता।

दिक्कत छह-आठ फीट चौड़ी गलियों में आती है, जहां घरों की संख्या भी सीमित होती हैं। वहां निगम की वितरण लाइनें एक-डेढ़ इंच ही चौड़ी हैं या फिर लोगों ने खुद खींच रखी हैं। लंबी दूरी से एक इंच पाइप से पानी लेने पर गर्मी के दिनों में दिक्कत बढ़ जाती है। इसलिए नगर निगम अब संकरी गलियों में तीन और चार इंच की पाइपलाइन बिछा रहा है। इससे संकरी गलियों में भी लोगों को गर्मी के दिनों में पर्याप्त पानी मिल सके।

तीन तरह से होगी सप्लाई
महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि नगर निगम इस साल गर्मी में लोगों को पानी पहुंचाने के लिए हर तरीके से उपाए कर रहा है। इसके तहत शहर के बड़े और आउटर के इलाकों में अमृत मिशन के तहत टंकियां बनाकर और पाइपलाइन बिछाकर पानी की सप्लाई करेगा।

टेलएंड में जहां-जहां दिक्कतें हैं, वहां टैंकरों से पानी की सप्लाई होगी और जिन संकरी गलियों में लंबी पाइपलाइन की वजह से पानी नहीं पहुंचता है वहां पर निगम तीन और चार इंच के पाइपलाइन बिछाकर पानी की सप्लाई करेगा। संकरी गलियों में पाइपलाइन बिछाने के बाद लोग पुराने कनेक्शन को चेंज आफ करा सकेंगे। पुराने कनेक्शन की वजह से सप्लाई में आ रही दिक्कत भी दूर हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें