भट्‌टी की तरह धधकी गिफ्ट शॉप:दिवाली की रात पूजा करके लौटा दुकानदार, सुबह दुकान में लगी आग, दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर

रायपुर2 महीने पहले
जब फायर फाइटर्स मौके पर पहुंचे तो ये हाल था।

रायपुर शहर में शुक्रवार सुबह करीब 4 बजकर 30 मिनट पर एक हादसा हो गया। रामसागर पारा इलाके की एक गिफ्ट शॉप में आग लग गई। इस हैवी फायर एक्सीडेंट में कुछ ही मिनटों में खबर फायर ब्रिगेड के पास पहुुंची तो डिपार्टमेंट ने भी फौरन रिएक्ट करते हुए रेस्क्यू के लिए एक दल भेजा। आग के हालात देखकर फायर फाइटर्स ने बैकअप पार्टी बुलवाई। 4 दमकल वाहनों ने करीब 3 घंटे तक आग पर काबू पाने का प्रयास किया और कामयाब भी रहे। फिलहाल यहां आग बुझा ली गई है, हालांकि इस हादसे में लाखों का सामान खाक हो गया है।

दुकान के ऊपरी माले में लगी आग।
दुकान के ऊपरी माले में लगी आग।

ये हादसा रामसागर पारा इलाके के मेनरोड पर स्थित काव्य गिफ्ट शॉप में हुई। दुकानदार बीती रात लक्ष्मी पूजा करके घर लौट गया था। दुकान के आस-पास घरों में रहने वालों को भी आग लगने की भनक नहीं लगी। कुछ राहगीरों ने फायर डिपार्टमेंट को सूचित किया। इसके बाद मोहल्ले के लोग भी जमा हो गए। एहतियात के तौर पर सबसे पहले इलाके की बिजली काटी गई। दुकान के पास कुछ बैंक, कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स और घर थे।

गिफ्ट शॉप के ऊपरी माले में ये आग लगी थी। किसी भट्‌टी की तरह धधक रही गिफ्ट शाॅप की खिड़कियों से आग की तेज लपटें निकल रही थीं। फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारियों ने बताया कि आग इतनी जबरदस्त थी कि लपटों के भभकती आवाज बाहर तक सुनाई दे रही थी। टीम ने फौरन पानी की बौछार शुरू की। ऊपरी माले तक पहुंचना मुमकिन नहीं हो पा रहा था। दुकान की दूसरी तरफ से सीढ़ी लगाकर फायर फाइटर छत के रास्ते अंदर दाखिल हुए और आग बुझाने का काम किया।

विधायक ने लोगों से मुलाकात की।
विधायक ने लोगों से मुलाकात की।

विधायक भी पहुंचे
इलाके के विधायक विकास उपाध्याय भी खबर पाकर सुबह 5 बजे मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आस-पास रहने वाले लोगों से उनका हाल चाल पूछा। फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारियों से मुलाकात कर घटना का जायजा लिया। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान विधायक काफी देर तक घटना स्थल पर ही मौजूद रहे।

इस टीम ने बुझाई आग
रायपुर के टिकरापारा फायर कंट्रोल रूम से 4 टीमें रामसागर पारा के घटना स्थल पहुंची और आग पर काबू पाया। इनमें परमप्रीत कौंडल, जितेंद भट्ट, अमित कोसल, अजय सिंह ठाकुर , व्यास नारायण, फलेंद्र साहू, वाई स्टीफन, नफीस अहमद , कुबेर वर्मा, वजेंद्र गौतम, अनिल मांडले, शिव खूंटे, सुशील मंढ़ड़िया, कमल टंडन, इंद्रजीत साहू, गुलशन जायसवाल, पेनु मंडावी, रिंकू सिंह शामिल रहे।