व्यवस्था के लिए नोटशीट भेजी:हिंद स्पोर्टिंग व मोतीबाग में पटाखा दुकान दर्जनभर जगहाें पर पूजा सामग्री का बाजार

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी के हिंद स्पोर्टिंग ग्राउंड और मोतीबाग में अस्थायी पटाखा दुकान लगाने की तैयारी है। नगर निगम के राजस्व विभाग ने जोनों को जगह चिन्हित करने और व्यवस्था के लिए नोटशीट भेजी है। साथ ही दुकानदारों को अस्थायी लाइसेंस देने के लिए भी निगम मुख्यालय में अस्थायी व्यवस्था और दुकान आबंटित करने के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसी तरह त्योहारी पूजन सामग्री के छोटे-छोटे बाजार शहर में गुढ़ियारी, शंकरनगर, लाखे नगर, डीडीनगर, कालीबाड़ी और राठौर चौक समेत दर्जनभर जगहों पर लगाए जाएंगे।

निगम अफसरों के अनुसार पिछले साल कोरोना की वजह से बहुत कम लोगों ने पटाखा दुकान के लिए लाइसेंस मांगे थे। ऐसे 70 लोग ही थे, लेकिन उसमें से भी बमुश्किल 25-30 ने ही दुकानें लगाई थीं। इस बार ज्यादा दुकानें लगने की संभावना है। जहां तक क्षमता का सवाल है, मोतीबाग में लगभग 200 और हिंद स्पोर्टिंग मैदान में 180 दुकानें लगाई जा सकती हैं। राजधानी में कोरोना से पहले यानी 2019 के दिवाली पटाखा बाजार में लगभग 90 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ था, लेकिन पिछले साल 10 करोड़ रुपए के पटाखे भी नहीं बिके थे। कारोबारियों को उम्मीद है कि इस साल पटाखे का कारोबार उठ सकता है।

पूजन सामग्री के बाजार भी
पटाखों के अलावा पूजन सामग्री इत्यादि के लिए भी शहरभर में अलग-अलग जगहों पर त्योहारी बाजार लगाए जाएंगे। नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस विभाग मिलकर जगह और व्यवस्था इत्यादि को लेकर बैठक कर एक-दो दिन में स्थान तय करेंगे। हालांकि कुछ पुरानी जगहों पर हर वर्ष की तरह इस साल भी बाजार लगेंगे। एक ही जगह पर भीड़ को कम करने के लिए कुछ अतिरिक्त जगह दुकान लगाने की अनुमति दी जाएगी। निगम अफसरों के अनुसार मुख्य रूप से डीडीनगर, गुढ़ियारी, शंकरनगर, लाखे नगर, कालीबाड़ी, राठौर चौक समेत कई इलाकों में बाजार लगेंगे।
अस्थायी पटाखा बाजार हिंद स्पोर्टिंग ग्राउंड और मोतीबाग में लग सकते हैं। लाइसेंस जारी करने और दुकानों के आबंटन की तैयारी चल रही है।
-अरविंद शर्मा, उपायुक्त राजस्व

खबरें और भी हैं...