पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:रायपुर से गुजरने वाली चार ट्रेनें अब पुरी तक जाएगी, 1 अक्टूबर से मिलने लगेगी सुविधा

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रायपुर से पुरी जाने वाले यात्रियों को अब चार ट्रेनों का विकल्प मिल जाएगा। यहां से हाेकर गुजरने वाली साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेनों का विस्तार करने का निर्णय हुआ है। 1 अक्टूबर से सभी ट्रेनें पुरी तक जाएंगी। रेलवे के मुताबिक भुवनेश्वर-दुर्ग, खुर्दा रोड-अहमदाबाद, भुवनेश्वर-अहमदाबाद और गांधीधाम-खुर्दा रोड साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें अब पुरी स्टेशन तक जाएंगी। अभी तक यह सभी ट्रेनें भुवनेश्वर तक ही जाती थी। चूंकि पुरी अंतिम स्टेशन है और उसके आगे कोई ट्रेन रूट नहीं है, इसलिए एक ही जगह पर अधिक भीड़ को रोकने रेलवे प्रशासन ने पहले यह यह निर्णय लिया था। लेकिन अब त्योहारों और रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए चार जोड़ी ट्रेनों को भुवनेश्वर की जगह पुरी तक चलाने की तैयारी है। चार जोड़ी ट्रेनों में अभी तक भुवनेश्वर तक ही रिजर्वेशन हो रहा था, लेकिन ट्रेनों के विस्तार होने से अब यात्री पुरी तक टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे द्वारा जारी नए टाइम-टेबल के अनुसार दुर्ग से भुवनेश्वर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस दुर्ग से शाम 4.10 बजे चलकर पांच बजे रायपुर पहुंचेगी। यहां से रवाना होकर सुबह 7.35 बजे भुवनेश्वर, 8.10 बजे खुर्दा रोड और इसके बाद 9.15 बजे पुरी पहुंचा देगी। इसी तरह खुर्दा रोड अहमदाबाद स्पेशल खुर्दा रोड सुबह 8.05 बजे पहुंचेगी और यहां से रवाना होकर 8.55 बजे पुरी पहुंच जाएगी। अहमदाबाद-भुवनेश्वर साप्ताहिक ट्रेन 2 अक्टूबर को अहमदाबाद-पुरी के तौर पर चलेगी। यह ट्रेन सुबह 8.10 बजे पुरी पहुंचाएगी। इसके अलावा गांधीधाम-खुर्दा रोड स्पेशल 3 अक्टूबर से पुरी तक जाएगी। यह ट्रेन शाम 7 बजे पुरी पहुंचा देगी। सभी ट्रेनें अन्य सभी स्टेशनाें पर पूर्व निर्धारित समय के अनुसार चलेगी।

पार्सल ट्रेनों का फेरा बढ़ा
तीन पार्सल ट्रेनों को 30 जून तक ही चलाने का शिड्यूल जारी किया गया था। लेकिन बढ़ती डिमांड को देखते हुए तीनों की पार्सल ट्रेनों का विस्तार कर दिया गया है। अब यह ट्रेनें 31 दिसंबर तक विभिन्न रूटों में चलेंगी। इसके लिए रेलवे ने टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है। इतवारी-टाटानगर के मध्य विशेष पार्सल ट्रेन रोजाना चलेगी।
इस ट्रेन का ठहराव दोनों दिशाओं में गोंदिया, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, चांपा, रायगढ, झारसुगड़ा, राउरकेला, चक्रधरपुर स्टेशनों में दिया गया है। मुंबई-शालीमार पार्सल ट्रेन भी दिशाओं में गोंदिया, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर स्टेशनों में दिया गया है। इस ट्रेन में एक वीपी दुर्ग से शालीमार के लिए जोड़े जाएंगे। पोरबंदर-शालीमार पार्सल ट्रेन भी 31 दिसंबर तक चलेगी। यह ट्रेन पोरबंदर से प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार तथा शालीमार से प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। इस स्टॉपेज दोनों दिशाओं में दुर्ग, रायपुर व बिलासपुर स्टेशनों में दिया गया है। इस ट्रेन में भी एक वीपी दुर्ग से शालीमार के लिए जोड़ा जाएगा।

ऑनलाइन कर सकेंगे बुकिंग
पार्सल भेजने के लिए रायपुर मंडल के पार्सल कार्यालय से फोन पर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। फोन नंबर 9752877967 मुख्य पार्सल सुपरवाइजर रायपुर एवं मुख्य पार्सल सुपरवाइजर दुर्ग से 9109112682 पर बात कर सामग्री बुकिंग करा सकते हैं एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पार्सल ट्रेनों के माध्यम से वस्तुओं के परिवहन के लिए इच्छुक पार्टियां इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं। पार्सल के संबंध में जोन मुख्यालय में 9752475973, बिलासपुर मंडल में 9752876970, रायपुर मंडल में 9752877995 एवं नागपुर मंडल में 8600109149 मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क कर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें