• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Freedom Fighters And Their Successors Honored At Chief Minister's Residence, CM Said Government Is Fulfilling The Dreams Of Ancestors

डॉ. खूबचंद बघेल की जयंती:मुख्यमंत्री निवास में सम्मानित हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और उनके उत्तराधिकारी, सीएम बोले - पुरखों के सपने पूरे कर रही सरकार

रायपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ आज क्षेत्र के प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों में शुमार डॉ. खूबचंद बघेल की जयंती मना रहा है। मुख्य समारोह रायपुर के महंत घासीदास संग्रहालय सभागार में आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय से ही इस समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने डॉ. बघेल के परिजनों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियों को शाॅल, श्रीफल तथा प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, डाॅ.खूबचंद बघेल का व्यक्तित्व तथा कृतित्व बहुआयामी था। उनका जीवन देश प्रेम की भावना से ओत-प्रोत था और छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के प्रथम स्वप्नदृष्टा थे। हर छत्तीसगढ़िया के हित को पूरा करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ का निर्माण उनका महान लक्ष्य था। वे कुशल राजनीतिज्ञ के साथ-साथ साहित्यकार, समाज सुधारक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भी थे। उन्होंने कहा कि डाॅ.खूबचंद बघेल की जीवन यात्रा कठिन संघर्ष से भरी रही। वे समाज में अन्याय, अत्याचार तथा शोषण के खिलाफ जीवनभर लड़ाई लड़ते रहे। उन्होंने समाज में ऊंच-नीच के भेदभाव को भी नकारा और समाज को एकसूत्र में पिरोने के लिए ’पंक्ति तोड़ो-समाज जोड़ो’ का महत्वपूर्ण नारा दिया। इस तरह कई रचनात्मक और किसान तथा मजदूर हितैषी गतिविधियों से जुड़कर जीवन के अंतिम समय तक वे छत्तीसगढ़ की सेवा करते रहे। उनके योगदान को छत्तीसगढ़ में कभी भुलाया नही जा सकता और यह हमेशा लोगों के स्मरण में रहेगा। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण सहित समाज में डाॅ.खूबचंद बघेल के योगदान का उल्लेख किया और इसे अविस्मरणीय बताया।

सीएम बोले, डॉ. बघेल के सपनों के अनुरूप ही योजनाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हमारे पुरखों तथा डाॅं. खूबचंद बघेल के सपनों के अनुरूप विकास की राह पर छत्तीसगढ़ तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसे निरंतर नये स्वरूप में गढ़ने का कार्य किया जा रहा है। यहां हर वर्ग के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए अनेक नई-नई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिससे हर छत्तीसगढ़िया को आगे बढ़ने का बेहतर मौका मिल रहा है।

डॉ. बघेल के गांव पहुंचे कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेताओं ने आज डॉ. खूबचंद बघेल के गांव पथरी पहुंचकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कई समूहों में पहुंचे कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं ने वहां पहुंचकर डॉ. खूबचंद बघेल के जीवन और कृतित्व पर भी चर्चा की। 19 जुलाई 1900 को जन्मे डॉ. खूबचंद बघेल 1930 से ही राजनीति में आ गए थे। कांग्रेस में विभिन्न जिम्मेदारियां संभालते हुए वे स्वतंत्रता के बाद राज्य सरकार में संसदीय सचिव बनाए गए। बाद में विधायक और सांसद के रूप में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उनको सामाजिक सुधारों के सूत्रधार के तौर पर देखा जाता है।

खबरें और भी हैं...