• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Governance Lesson Taught To Officers: Chief Minister Asked Common People To Make Dialogue, Emphasis On Making Ration Cards And Providing Electricity

कोरिया में उम्मीदों के भूपेश:कटकोना में मल्टी एक्टिविटी सेंटर का लोकार्पण, चिरमिरी में इनडोर स्टेडियम और पॉलिटेक्निक कॉलेज की घोषणा

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरिया जिले के दौरे के दूसरे दिन मनेंद्रगढ़ विधानसभा में पहुंचे हैं। इसकी शुरुआत कटकोना गांव से हुई। मुख्यमंत्री ने यहां द कटकोना मल्टी एक्टिविटी सेंटर का लोकार्पण किया। यहां आलू से चिप्स बनाने की इकाई, बेकरी उत्पादन समूह और एलईडी बल्ब बनाने वाले स्व-सहायता समूहों से चर्चा भी की। गांव में लगी चौपाल के दौरान मुख्यमंत्री ने चिरमिरी में इनडोर स्टेडियम और पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने की भी घोषणा की है।

मुख्यमंत्री के कटकोना पहुंचने पर बरसात शुरू हो गई। बारिश के बाद भी भेंट मुलाकात में लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। लोगों ने मुख्यमंत्री के सामने अपनी बात रखी। धवलपुर के बजरंग साहू ने बताया कि उन्हें 2 एकड़ का वनाधिकार पट्टा मिला है। उन्होंने उसको समतल कर धान बोया था। उसे बेचकर एक लाख रुपए मिले हैं। मुख्यमंत्री ने यहां राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की।

गांव के इस केंद्र में आलू का चिप्स बनाने की इकाई भी है।
गांव के इस केंद्र में आलू का चिप्स बनाने की इकाई भी है।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों और वहां आए लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई घोषणाएं भी की। उन्होंने कहा, कटकोना मुख्य मार्ग से पहाड़पारा तथा पहाड़पारा से करीछापर तक पक्की सड़क का निर्माण किया जाएगा। कटकोना धान उपार्जन केंद्र में नये खाद गोदाम का निर्माण किया जाएगा। खड़गवां में नया स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाएगा। छोटे कलुआ में बिजली सब स्टेशन की स्थापना की जाएगी। कौड़ीमार से पैनारी मार्ग पर पुल का निर्माण किया जाएगा। चिरमिरी में शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज खुलेगा। फुनगा से बेलबहरा मार्ग में पुल का निर्माण किया जाएगा। चिरमिरी में नए इनडोर स्टेडियम का निर्माण कराने की भी घोषणा हुई।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को तीन गांवों में जाने वाले हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को तीन गांवों में जाने वाले हैं।

अफसरों को सिखाया गवर्नेंस का पाठ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरिया के जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में अफसरों को गवर्नेंस का पाठ पढ़ाया। सर्किट हाउस में हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने एक-एक विभाग के कामकाज पर बात की। उन्होंने अफसरों से कहा कि वे विभागीय दौरे के समय आम लोगों से संवाद बनाएं। वहीं उन्होंने ग्रामीणों को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, राशन कार्ड के प्रकार और पात्रता बताने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाए। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम होना सुनिश्चित करें। परिवार का कोई भी सदस्य छूटे नहीं। बहरासी गांव में एक महिला ने राशन कार्ड में नाम दर्ज न होने शिकायत की थी।

मुख्यमंत्री ने बैकुंठपुर में अधिकारियों के साथ योजनाओं-कार्यक्रमों की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री ने बैकुंठपुर में अधिकारियों के साथ योजनाओं-कार्यक्रमों की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने कहा, जहां तक संभव हो सके बिजली कनेक्शन पहुंचाएं जाएं। क्रेडा के अधिकारी सोलर लाइट का प्रचार-प्रसार करें। बिजली बिल हाफ योजना का क्रियान्वयन सौ प्रतिशत सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने सभी पात्र व्यक्तियों के अस्थायी जाति प्रमाण पत्र को समयसीमा के भीतर स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी करें। वैध उत्तराधिकारी को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। लोगों का काम आसानी से होना चाहिए, सकारात्मक वातावरण बनना चाहिए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार सुबह बैकुंठपुर के प्रेमा बाग स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार सुबह बैकुंठपुर के प्रेमा बाग स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।

ग्राम सभा के अधिकारों की भी याद दिलाई

मुख्यमंत्री ने नामांतर और बंटवारे के विवादों को समयबद्ध तरीके से सुलझाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, इस विषय में कोई कन्फ्यूजन नहीं होना चाहिए कि ग्राम सभा को अविवादित नामांतरण और बटवारे के अधिकार पहले से हैं। इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने ये निर्देश भी दिए

  • वनोपज का बोनस और पारिश्रमिक वितरण त्वरित सुनिश्चित करें, जंगली जानवरों के हमले में क्षतिपूर्ति का केस लंबित न रहे।
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो।
  • वनौषधि प्रसंस्करण केंद्र बनाएं। इससे लोगों को अधिक कीमत मिलेगी और पलायन रुकेगा।
बैकुंठपुर से ही विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ है।
बैकुंठपुर से ही विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ है।

188 करोड़ रुपए के कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को बैकुंठपुर में भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के कुल 188 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत के 43 कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इसमें 29 करोड़ 28 लाख रुपए लागत के 10 कार्यों का भूमिपूजन हुआ है। वहीं 159 करोड़ 47 लाख रुपए लागत के 33 कार्यों का लोकार्पण हुआ।

कोरिया में CM ने खोला सौगातों का पिटारा:जनकपुर बनेगा नगर पंचायत, रामदहा नया पर्यटन केंद्र होगा, रामगढ़ में मिनी स्टेडियम की घोषणा

खबरें और भी हैं...