पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण का असर:गर्मी छुट्टी के बाद भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई जुलाई तक नहीं खुलेंगे सरकारी-निजी स्कूल

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी और निजी, सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां लग गईं और नया सत्र 15 जून से शुरू होना है, लेकिन साफ संकेत हैं कि सत्र के शुरूअाती कुछ महीने पढ़ाई अाॅनलाइन ही चलनेवाली है, यानी स्कूल नहीं लगेंगे। उच्चस्तर से यह बात अा रही है कि कम से कम जुलाई तक तो स्कूल खुलने के अासार नहीं हैं।

इस हिसाब से स्कूलों ने तैयारी भी शुरू कर दी है। कुछ निजी स्कूल संचालकों ने भास्कर को बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कुछ माह तक स्कूल खुलना मुश्किल है, इसलिए वे नए सत्र में भी दो-तीन माह तक अाॅनलाइन पढ़ाई की तैयारी में लग गए हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले सत्र में भी पहली से आठवीं के लिए स्कूल नहीं खुले। कक्षा नवमीं से बारहवीं के लिए इस साल फरवरी में स्कूल जरूर खुले लेकिन छात्रों की उपस्थिति बहुत कम रही। कुछ दिनों के बाद फिर स्कूल बंद कर दिए गए। इसके बाद स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रही।

30 अप्रैल तक स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं लगी। अब गर्मी की छुट्टियां लग गई है। 15 जून से फिर सत्र शुरू होगा। लेकिन स्कूल नहीं खुलेंगे। ऑनलाइन पढ़ाई होगी। शिक्षाविदों का कहना है कि पिछले सत्र में पहली से आठवीं की स्कूल एक दिन भी नहीं लगी। इस बार भी पहली से आठवीं के लिए कब स्कूल खुलेंगे यह कहना मुश्किल है। जुलाई या अगस्त में पहली से आठवीं के लिए स्कूल खुलने की अनुमति भी मिल जाती है तो भी पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजेंगे इसकी संभावना कम है। यह बात निजी स्कूल भी समझ चुके हैं, इसलिए गर्मी की छुट्टियों के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई पर ही सभी का फोकस होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें