पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Health Department Has Released New Protocol Of Medicines And Treatment, Remedisvir And Tocilizumab Injection And Plasma Therapy In Hospitals Only.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दवाआें की ऑडिट भी होगी:स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया दवाइयों आैर इलाज का नया प्रोटाेकाल, रेमडेसिविर और टोसिलिजुमाब इंजेक्शन व प्लाज्मा थैरेपी केवल अस्पतालों में ही

रायपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेड रहने के बावजूद मरीज भर्ती नहीं किए तो अस्पतालों पर कार्रवाई

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच स्वास्थ्य विभाग ने दवाइयों आैर इलाज का नया प्रोटोकाल जारी किया है। अब रेमडेसिविर और टोसिलिजुमाब इंजेक्शन किसी भी स्थिति में घरों में नहीं बल्कि अस्पतालों में ही लगाए जाएंगे। इसी तरह, प्लाज्मा थैरेपी का उपयोग भी सिर्फ अस्पतालों में ही होगा, क्योंकि ये दवाएं केवल एक्सपेरिमेंटल हैं।

शासन ने साफ कर दिया है कि किसी डॉक्टर ने ये दवाएं और थैरेपी बिना कारण प्रेस्क्राइब की तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई होगी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली(एम्स) द्वारा जारी नए प्रोटोकाल के मुताबिक राज्य के वरिष्ठ चिकित्सकों की अनुशंसा पर कोविड मरीजों के इलाज के लिए छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग द्वारा नया प्रोटोकॉल जारी किया गया है। जिसके मुताबिक रेमडेसिविर, टोसिलिजुमाब एवं प्लाज्मा थैरेपी का उपयोग केवल अस्पतालों में ही किया जाए। इन दवाओं को प्रिस्काइब करने वाले डाक्टर की यह जिम्मेदारी होगी कि वह इसके संबंध में मरीज की आवश्यकता का आंकलन कर लें साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि मरीज को किडनी रोग, ह्दय रोग, कैंसर जैसी दूसरी बीमारी तो नहीं है। क्योंकि यह दवाएं अभी एक्सपेरिमेंटल हैं, इसलिए इन्हें किसी भी मरीज को देने से पूर्व मरीज के परिजन से कंसेन्ट (सहमति) प्राप्त करना जरूरी होगा।

दवाआें की ऑडिट भी होगी
नए प्रोटोकाल के तहत इन दवाओं के उपयोग के संबंध में राज्य चिकित्सा परिषद द्वारा दवाओं के उपयोग की ऑडिट भी की जाएगी।

5टीमें करेंगी मॉनिटरिंग
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर द्वारा 5 अलग-अलग टीम गठित की जाएगी, जो कि निजी अस्पतालों में जाकर इसकी जांच करेगी कि पोर्टल पर बेड उपलब्धता की जानकारी अपडेट रहे एवं मरीज को भर्ती होने में परेशानी न हो। यह टीम अस्पतालों में मरीजों से मिल यह भी पता लगाएगी कि अस्पताल द्वारा मरीजों को भर्ती करने से मना तो नहीं किया जा रहा है। यदि कोई अस्पताल बेड उपलब्ध होने के बावजूद भर्ती करने से इंकार करता है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें