छत्तीसगढ़ में अभी मानसूनी गतिविधियां सक्रिय:प्रदेश में आज कई जगह भारी बारिश के आसार, पारा गिरेगा

रायपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में रविवार को रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्से में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। बस्तर में कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य में मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हैं। इससे अगले एक-दो दिनों तक बारिश होगी और मौसम ठंडा रहेगा।

अगस्त के बाद सितंबर में भी बारिश रुक-रुककर हो रही है। राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश होती है, तो कहीं पर सूखा रहता है। शहर में भी यही स्थिति है। पूरे राज्य में एक साथ अच्छी बारिश कराने वाले बड़े सिस्टम इस साल मानसून के पहले तीन महीने में नहीं बने हैं। सितंबर के शुरुआती दो-तीन में अच्छी बारिश नहीं हुई, लेकिन शुक्रवार-शनिवार की रात रायपुर सहित राज्य के कई हिस्सों में खासा पानी बरसा।

इस दौरान बस्तर के लोहंडीगुड़ा में सबसे ज्यादा 120 मिमी बारिश हुई। लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार मानसून द्रोणिका गंगानगर, हिस्सार, हमीरपुर, गया, कोलकाता और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। एक चक्रवात उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास है। एक चक्रवात दक्षिण छत्तीसगढ़ और उसके आसपास भी है। इन सिस्टम के असर से 5 सितंबर रविवार को प्रदेश में कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में गरज-चमक के साथ एक-दो जगह भारी से अति भारी वर्षा भी हो सकती है।

प्रदेश में अभी तापमान 32 से 34 डिग्री तक, मौसम होगा ठंडा
बारिश नहीं होने और तेज धूप के कारण रायपुर समेत प्रदेश के प्रमुख शहरों में दिन का तापमान चढ़ा हुआ है। सभी जगह पारा 32 से 34 डिग्री के बीच है। यह सामान्य से दो से तीन डिग्री तक ज्यादा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले एक-दो दिन राज्यभर में होने वाली बारिश के कारण मौसम ठंडा होगा। इससे दिन के तापमान में भी कमी आने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...