CG में चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का असर:बस्तर में आज और कल भारी बारिश की आशंका, रायपुर और दुर्ग संभाग भी प्रभावित होंगे; दो ट्रेनें रद्द, एक का रूट बदला

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुलाब चक्रवात कमजोर होकर 27 सितम्बर की सुबह यह बस्तर में प्रवेश करेगा। उसके बाद यहां 40 किमी प्रति घंटा की हवाएं भी चलेंगी।- फाइल - Dainik Bhaskar
गुलाब चक्रवात कमजोर होकर 27 सितम्बर की सुबह यह बस्तर में प्रवेश करेगा। उसके बाद यहां 40 किमी प्रति घंटा की हवाएं भी चलेंगी।- फाइल

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान गुलाब रविवार शाम आंध्र प्रदेश के गोपालपुर और ओडिशा के कलिंगपट्‌टनम तट से टकराने की संभावना है। इसकी वजह से छत्तीसगढ़ के बस्तर में भारी बारिश की संभावना है। रेलवे ने विशाखापट्‌टनम और ओडिशा के बीच संचालित दो ट्रेनों को रद्द कर दिया है। एक ट्रेन का रास्ता बदला गया है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि तूफान के टकराने से बस्तर संभाग में तेज हवा और वर्षा दोनों का असर शुरू हो जाएगा। 27 सितंबर की सुबह गुलाब चक्रवात के कमजोर होकर बस्तर जिले में प्रवेश करने की संभावना बन रही है। रात तक बीजापुर जिले के पार विदर्भ की ओर चला जाएगा। इसके प्रभाव से 40 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चल सकती है।

एचपी चंद्रा ने बताया कि बीजापुर, दंतेवाड़ा और बस्तर में भारी बारिश की संभावना है। कोण्डागांव और कांकेर में भी भारी बरसात होगी। मौसम विभाग ने राज्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग को तूफान और उसके अनुमानित प्रभाव की जानकारी दे दी है। स्थानीय प्रशासन भी स्थिति से निपटने की तैयारियों में लगा है।

मौसम विभाग की ओर से जारी इस उपग्रहीय तस्वीर में चक्रवात की स्थिति और उसके प्रभाव क्षेत्र को देखा जा सकता है।
मौसम विभाग की ओर से जारी इस उपग्रहीय तस्वीर में चक्रवात की स्थिति और उसके प्रभाव क्षेत्र को देखा जा सकता है।

रायपुर और दुर्ग संभाग के जिले भी प्रभावित होंगे
गुलाब चक्रवात के बाद के हालात से रायपुर और दुर्ग संभाग भी प्रभावित होंगे। बताया जा रहा है, 27 सितम्बर को बालोद, धमतरी और गरियाबंद में भारी बरसात हो सकती है। रायपुर और दुर्ग संभाग के दूसरे जिलों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।

बस्तर में आंधी के साथ बरसेंगे बादल:26-27 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर में 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

गुलाब से छत्तीसगढ़ की इन गाड़ियों पर असर पड़ा

  • 26 सितम्बर को विशाखापटनम एवम कोरबा से चलने वाली 08518 /08517 विशाखापटनम - कोरबा - विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन रद्द कर दी गई।
  • 26 सितम्बर को विशाखापटनम एवम रायपुर से चलने वाली 08927 /08928 विशाखापटनम - रायपुर - विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है।
  • 26 सितम्बर को पुरी से चलने वाली 08401 पुरी - ओखा स्पेशल ट्रेन को रास्ता बदलकर खुर्दा रोड, अंगुल, संबलपुर, टिटलागढ़, लखोली, बल्लारशाह होकर रवाना किया गया।
खबरें और भी हैं...