पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो सिस्टम के असर से प्रदेश में छाए बादल:बस्तर में हुई जमकर बारिश, आज भी कई जगह गरज के साथ अच्छी वर्षा के संकेत

रायपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दक्षिण बस्तर में पिछले 24 घंटे के दौरान जमकर बारिश हुई। तोकापाल में सर्वाधिक 40 मिमी पानी गिरा तो ओरछा में भी 30 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। जगदलपुर और अंबिकापुर में भी हल्की वर्षा हुई। इसके अलावा राज्य के अन्य कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ी हैं। ज्यादातर जगहों‌ पर आसमान में बादल रहने के कारण दिनभर मौसम ठंडा रहा।

मौसम विज्ञानियों ने संकेत दिए हैं कि मंगलवार को भी बस्तर समेत मध्य छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर पानी गिर सकता है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सुबह हवा में नमी 40 से 70 फीसदी के बीच रही। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन में बादलों की वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से काफी कम रहे। दोपहर बाद शाम कुछ जगहों पर बादल घने हुई। पिछले 24 घंटे में राजधानी रायपुर के अलावा धमतरी, गरियाबंद, अंबिकापुर और कोरबा में तेज हवा के साथ गरज-चमक और बौछारें पड़ीं।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार पश्चिमी उत्तरप्रदेश से पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल होते हुए असम तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक एक द्रोणिका है। उत्तर अंदरुनी कर्नाटक के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर चक्रीय चक्रवाती घेरा है। इनकी वजह से प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। 4 मई को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो जगह गरज-चमक के साथ अंधड चलने की भी संभावना है। प्रदेश के मध्य और उत्तर भाग में अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है।

गर्मी गायब, तापमान 40 से नीचे
प्रदेशभर में गर्मी लगभग गायब हो गई है। ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान काफी कम है। सोमवार को सबसे ज्यादा तापमान दुर्ग में 39.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से 2 डिग्री कम है। अंबिकापुर में पारा 34.2 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री तक कम है। रायपुर में पारा सामान्य से चार डिग्री कम के साथ 38 डिग्री दर्ज किया गया। बिलासपुर, पेंड्रारोड, राजनांदगांव आदि जगहों में भी पारा 36 से 39 डिग्री के बीच रहा। सभी जगह तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री तक कम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें