फिर भी 10 साल में सबसे गर्म गुजर रहा अक्टूबर:2016 व 2019 में अक्टूबर में नहीं हुई थी वर्षा, इस बार 19 मिमी पानी गिरा

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
9 साल में अक्टूबर में बारिश इस तरह। - Dainik Bhaskar
9 साल में अक्टूबर में बारिश इस तरह।

राजधानी में पिछले 10 वर्षों में 2016 व 2019 में अक्टूबर में बारिश बिल्कुल नहीं हुई, जबकि पिछले साल सबसे ज्यादा 111.3 मिमी पानी बरसा था। इस साल 6 दिनों में अब तक 19.4 मिमी पानी गिर चुका है। आने वाले दिनों में बारिश होने के आसार है। पानी भले ही बरस रहा है, लेकिन पिछले 10 साल में अक्टूबर के 6 दिन सबसे गर्म गुजरे हैं। रात में उमस भी बेचैन कर रही है।

खाड़ी में सिस्टम बनने के कारण इस साल अक्टूबर के आने वाले दिनों में अभी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अक्टूबर में पहले भी बारिश होती रही है, यह खाड़ी में सिस्टम बनने पर निर्भर करता है। पिछले 10 साल में औसत न्यूनतम तापमान 2017 में 24.1 डिग्री रहा है, जबकि निम्नतम न्यूनतम तापमान 2019 में 21.6 डिग्री रहा है। बुधवार को दोपहर का तापमान 33.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। वहीं रात का तापमान 23.7 डिग्री रहा, जो सामान्य है। दो दिन पहले अधिकतम तापमान 34 डिग्री था। इस लिहाज से इस बार अक्टूबर गर्म गुजर रहा है। हालांकि मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में दिन व रात का तापमान गिरेगा। इससे हल्की ठंड लगेगी। अच्छी ठंड के लिए लोगों को अभी इंतजार करना होगा। राजधानी में अमूमन दिसंबर के अंत में अच्छी ठंड पड़ती है। हालांकि अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से हल्की ठंड लगने लगती है। इस बार रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। इस कारण मौसम में पहले ठंडक घुलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में दिसंबर में अच्छी ठंड पड़ने का ट्रेंड रहा है। पिछले साल जनवरी में भी अच्छी ठंड पड़ी थी। गुरुवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

बस्तर समेत कई स्थानों पर तेज बारिश
पिछले 24 घंटे में बस्तर समेत कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है। बास्तानार में 10 सेमी, बोड़ला में 7, भैरमगढ़ में 5, राजनांदगांव में 4 सेमी पानी गिरा है। गीदम, सिमगा, बिल्हा, राजिम, दुलदुला, उसूर, सक्ती, कवर्धा, बिलाईगढ़, कसडोल व बलौदाबाजार में 3-3 सेमी बारिश हुई है। कई स्थानों पर 1 व 2 सेमी पानी गिरा है।

खबरें और भी हैं...