पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • In The State, 2.5 Lakh Corona Patients Are Healthy At Home, 9 Oxygen Plants In A Week And 90% Of Patients Are Cured In Home Isolation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य सरकार का दावा:प्रदेश में सवा 2 लाख कोरोना मरीज घर पर स्वस्थ, हफ्तेभर में 9 ऑक्सीजन प्लांट और होम आइसोलेशन में 90% मरीज ठीक हुए

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में अब तक सवा दो लाख कोरोना मरीज घर पर ही स्वस्थ हो गए हैं। होम आइसोलेशन में ढाई लाख मरीज रह चुके हैं, जिनमें से 90 फीसदी ठीक हुए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की निगरानी में होम आइसोलेशन की मानीटरिंग कर रहे सभी जिला कंट्रोल रूम की जानकारियों के आधार पर यह डेटा जाारी किया गया है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि रायपुर मेडिकल कॉलेज में एक विशेष टेलीकंसल्टेशन हब स्थापित किया गया है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजेनेटेड बेड की संख्या बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल राज्य में 15 नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा अगले एक हफ्ते में 9 और प्लांट्स स्थापित हो जाएंगे।

वैक्सीनेशन में देश में चौथा स्थान

45 साल से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक देने के मामले में छत्तीसगढ़ अब केवल लद्दाख, सिक्किम और त्रिपुरा से ही पीछे है। 60 से अधिक आयु वर्ग के वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ लद्दाख, राजस्थान, सिक्किम और त्रिपुरा के बाद पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

अब तक 72 लाख से ज्यादा टेस्ट

राज्य में अब तक 72 लाख 6 हजार 500 टेस्ट किए गए हैं। इनमें 7 लाख 28 हजार 700 कोविड के मामले पाए गए, जिसमें से वर्तमान में 6 लाख 1 हजार 161 स्वस्थ हो चुके हैं, और एक लाख 18 हजार 958 मामले सक्रिय हैं, यानी इन मरीजों का इलाज चल रहा है।

प्रदेश में 11825 नए केस, रायपुर में 34 समेत 199 लोगों की मौत

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11825 नए संक्रमित और बढ़ गए हैं। रायपुर में 1011 पॉजिटिव मिले हैं। रविवार को राजधानी की 34 समेत 199 मौत हुई है। प्रदेश में अब प्रति दस लाख कोरोना टेस्ट में 25 हजार से ज्यादा संक्रमित निकल रहे हैं।

देश में 10 लाख की जांच में केवल 14 हजार से अधिक ही नए संक्रमित मिल रहे हैं। यानी देश के औसत की तुलना में ये 11 हजार से अधिक है। राहत की बात ये भी है कि अब प्रति 100 संक्रमितों में से केवल 16 मरीज ही सक्रिय हैं। दो हफ्ते पहले प्रति सौ संक्रमितों में से 29 से अधिक एक्टिव केस थे।

प्रदेश में 73 लाख से ज्यादा जांच हुई, 7 लाख से ज्यादा पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में कोरोना के अब तक 73 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं। जिनमें साढ़े 7 लाख से ज्यादा पॉजिटिव निकले हैं। कोरोना की दोनों लहरों में 73 लाख से अधिक टेस्ट के अनुपात में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत के आसपास रहा है। पिछले दो हफ्तों में प्रदेश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार में भी खासी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

25 अप्रैल से 1 मई के बीच प्रदेश में 93 हजार से अधिक मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। जबकि इस दौरान नए संक्रमित 92 हजार मिले हैं। ठीक हुए मरीजों में से 86 हजार से अधिक मरीज घर पर ही रहकर कोरोना को मात दे चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें