अच्छी खबर:रविवि में इंटीग्रेटेड परीक्षा भवन एक साथ हजार छात्र बैठ सकेंगे

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवि में इंटीग्रेटेड परीक्षा भवन बनेगा। यहां एक साथ बैठकर हजार छात्र पेपर दे सकेंगे। रविवि के कैंपस में इस भवन को बनाने के लिए कार्यपरिषद से भी सहमति मिल गई है। भवन के लिए 8.65 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। जनवरी-फरवरी से इसका काम शुरू हो सकता है। भवन निर्माण का काम सरकारी एजेंसी को दिया जाएगा।

अफसरों का कहना है कि विवि के अध्ययनशाला में लगातार परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इसके अलावा प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाता है। इन वजह से पढ़ाई बाधित होती है। इसको देखते हुए कैंपस में ही एक परीक्षा भवन बनाने की योजना है। इसमें सभी तरह की सुविधाएं रहेंगी। यह भवन हर तरह से उपयोगी साबित होगा। इस वित्त वर्ष में 2 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। वर्ष 2023 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में रविवि में इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया जा रहा है। गेस्ट हाउस का निर्माण भी किया जाएगा।

ऐसा भवन दूसरे विवि में
विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन के लिए अलग से परीक्षा भवन संभवत: दूसरे राजकीय विवि या कॉलेजों में नहीं है, जहां की क्षमता हजार छात्रों की है। यह दो मंजिला भवन होगा। अफसरों का कहना है कि एक जगह परीक्षा होने से व्यवस्था करना आसान होगा।

नैक को देंगे भवन की जानकारी
नए साल में नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल (नैक) की टीम के रविवि आने की संभावना है। इसे बुलाने की प्रक्रिया चल रही है। पांच साल पहले नैक ने पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को ए ग्रेड की श्रेणी में रखा है। इसकी अवधि दिसंबर में खत्म हो गई। अब रविवि का कौन सा ग्रेड मिलेगा, यह कुछ महीनों में तय हो जाएगा। परीक्षा भवन की जानकारी भी रविवि के अफसर नैक के सामने रखेंगे। इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा। रायपुर जिले में ए ग्रेड रविवि के पास ही है। अन्य कॉलेजों को नैक ने बी और सी ग्रेड की श्रेणी में रखा है।

खबरें और भी हैं...