पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बापू की याद:CM भूपेश बघेल बोले-  गोडसे वहशी दरिंदा और वैचारिक विक्षिप्त था,हिंसा की वो विचारधारा आज भी है मौजूद

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर जैतूसाव मठ की है। इस प्रतिमा के साथ यहां महात्मा गांधी की यादों को संजोने की दिशा में अहम प्रयास किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
तस्वीर जैतूसाव मठ की है। इस प्रतिमा के साथ यहां महात्मा गांधी की यादों को संजोने की दिशा में अहम प्रयास किया जा रहा है।
  • रायपुर के जैतुसाव मठ में किया गया महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण
  • इसी मठ में बापू ने सन 1933 में कराया था अछूतों को मंदिर प्रवेश, आए थे रायपुर

वो क्षण जब वहशी दरिंदा और वैचारिक विक्षिप्त ने गांधी जी को तीन गोली मार दी थी, जिसे हम नाथू राम गोडसे के नाम से जानते हैं। दरअसल लोगों को बांटकर नफरत कराने वाली विचारधारा तब भी थी और आज भी है। बापू अहिंसा के पुजारी थे। ऐसे शख्स पर इस कदर हमला किया गया। हिंसा क्रोध में की जाती है। मगर सोची समझी साजिश के तहत नाथू राम पहले गांधी जी के पास आया प्रणाम किया और तीन गोलियां उनके सीने में उतार दी। महात्मा गांधी के साथ हुई हिंसा को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ऐसे ही याद किया। मौका रायपुर के जैतूसाव मठ में बापू की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम का था।

सीएम ने आगे कहा कि जैतूसाव मठ में आजादी के वक्त क्रांतिकारी जुटते थे। आजादी के आंदोलन की यहां रणनीतियां बनाई जाती थीं। यहां बापू आए आए और मंदिर में अछूतों को प्रवेश दिलवाया। आपस में दूरियों को मिटाने का संदेश दिया। आज भी समाज के हर वर्ग में सौहाद्र कायम करने की जरुरत है। ऐसे लोग आज भी मौजूद हैं जो भारत की एकता और अखंडता में विश्वास नहीं करते। मगर मैं युवा पीढ़ी से अपील करता हूं कि उनके प्रभाव में आए बिना देश में एकता को बढ़ावा दें और भारत माता की सेवा करते हुए देश के विकास में अपना योगदान दें।

मठ और महात्मा
पुरानी बस्ती स्थित जैतुसाव मठ में उन दिनों दलितों को प्रवेश नहीं दिया जाता था। साल 1933 में रायपुर आने के दौरान महात्मा गांधी ने यहां सभा ली। इस सभा में मौजूद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महादेव प्रसाद पांडे ने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि तब वो छोटे थे, गांधी जी ने उनके सिर पर हाथ फेरा था। मठ में हुई सभा में महात्मा गांधी ने लोगों को छूआछूत मिटाने और दलितों के साथ मिल जुलकर रहने प्रेरित किया।

कांग्रेस भवन में प्रार्थना सभा
शनिवार को कांग्रेस के रायपुर स्थित दफ्तर राजीव भवन में भी कार्यक्रम हुए। यहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर फूल चढ़ाए। इसके बाद पद्मश्री मदन चौहान ने भजनों की प्रस्तुती दी। सभी कांग्रेसी नेता रघु पति राघव राजा राम गीत गुननाते दिखे। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, पूर्व मंत्री एवं विधायक सत्यनारायण शर्मा, पूर्व मंत्री एवं विधायक अमितेष शुक्ल, कांग्रेस कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रदेश कांगेस उपाध्यक्ष गुरूमुख सिंह होरा, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, संचार विभाग अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें