पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ईद मिलादुन्नबी:जश्ने आमदे रसूल मरहबा से गूंजा शहर, मोहल्लों में निकले छोटे जुलूस

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मस्जिदों के बाहर हुई परचम कुशाई, मुख्य जुलूस इस बार नहीं निकला

हर साल की तरह इस साल पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद का जन्मदिन जोश और उमंग के साथ मनाया गया। कोरोना की वजह से इस बार शहर में मुख्य जुलूस नहीं निकाला गया। लगभग सभी मोहल्लों की मस्जिदों में सुबह फजर की नमाज के बाद परचम कुशाई की गई और लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी। पैगंबेर इस्लाम की पैदाइश अलसुबह हुई थी इस वजह से सभी जगहों पर अलसुबह 4.30 से 5 बजे के बीच फातिहा दिलाई गई और नातो सलाम पेश किए गए। इसमें रायपुर समेत राज्यभर में अमन व शांति के साथ ही कोरोना से महफूज रहने की दुआएं मांगी गई। झंडा फहराने के बाद मोहल्लों में एकजुट हुए लोगों ने छोटे-छोटे जुलूस निकाले। जुलूस में लगातार जश्ने आमदे रसूल मरहबा... सरकार की आमद मरहबा.... नारे रिसालत या रसूल अल्लाह के नारे लगते रहे। लोग खुशी में नबी की शान में तराने पढ़ते रहे। समाज के युवाओं ने मस्जिदों के पेश इमाम, मुतवल्लियों, हाजियों और बुजुर्गों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। हर मोहल्ले में लोगों को तबर्रुक बांटे गए। घरों में खीर-पूड़ी, हलवा से फातिहा दिलाई गई। इस खास अवसर पर लगभग सभी मुस्लिम मोहल्लों और उनके घरों में रौशनी से सजावट की गई। मस्जिदों में सरकार के मुए मुबारक की जियारत कराई गई, जिसे देखने के लिए लोग मस्जिदों में पहुंचे।

सीरत मैदान में कार्यक्रम
जुलूसे मोहम्मदी का जुलूस इस बार भले ही नहीं निकला, लेकिन हर साल की तरह इस साल भी सीरत मैदान में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां सुबह 9 बजे बैरनबाजार मस्जिद के पेश इमाम कारी मोहम्मद इमरान अशरफी ने परचम कुसाई की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार के बताए रास्तों पर चलकर ही दीन, दुनिया और आखिरत में कामयाबी हासिल की जा सकती है। शहरे काजी मौला मोहम्मद अली फारुकी ने सभी की खैरियत के लिए दुआएं मांगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें