पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफर:लाॅकडाउन से लाेकल खाली, दूर वाली ट्रेनें पैक

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केवटी डेमू पर रायपुर से 24 सवार हुए और लौटती ट्रेन से 36 ही उतरे

राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में लाॅकडाउन है, इसका असर स्थानीय ट्रेनों पर नजर आने लगा है। इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या 60 फीसदी तक घट गई है। शुक्रवार को कोरबा से आई हसदेव एक्सप्रेस से रायपुर स्टेशन में सिर्फ 39 यात्री उतरे। रायगढ़ से गाेंदिया तक जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में 148 यात्री यहां उतरे और 44 लोग सवार हुए। पुरी-दुर्ग एक्सप्रेस से मात्र 71 यात्री ही रायपुर स्टेशन में उतरे। इसी तरह, रायपुर से केवटी जाने वाली डेमू पैसेंजर में यहां से 24 यात्री ही सवार हुए। जो ट्रेन उधर से आई, उसमें कुल 36 पैसेंजर ही थे। हालांकि यहां के लाॅकडाउन का लंबी दूरी की ट्रेनों पर असर नहीं हुआ है। दरभंगा-सिकंदराबाद, मुंबई-हावड़ा, हावड़ा-अहमदाबाद, गांधीधाम-खुर्दा रोड, बिलासपुर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक इन ट्रेनों के सभी श्रेणी में प्रतीक्षा सूची के आंकड़े बढ़ गए हैं। दरभंगा-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली ट्रेन में इस वक्त बर्थ के लिए काफी वेटिंग है। यात्रियों को कंफर्म बर्थ के लिए कई तरह की मशक्कत करनी पड़ रही है। भास्कर को बहुत सारे यात्रियों ने बताया कि उन्हें कंफर्म बर्थ के लिए रायपुर के अलावा आसपास के छोटे स्टेशनों से बुकिंग करवानी पड़ रही है। इसमें भी रूट के छोटे शहरों का कोटा फुल हो चुका है। यह स्थिति केवल रायपुर नहीं, बल्कि बिलासपुर और दुर्ग जैसे स्टेशनों में भी है, जहां हर ट्रेन में बर्थ का अच्छा-खासा कोटा है।

यात्री 500 से घटकर हाे गए 100, एक्सप्रेस के भी यात्री घटे
लॉकडाउन से पहले जनशताब्दी में वेटिंग थी, लेकिन तीन दिन से यात्री बहुत कम रह गए हैं। हसदेव एक्सप्रेस की दोनों रूट पर चलने वाली ट्रेन पैक थी, लेकिन इसमें अब आधी से ज्यादा बर्थ खाली हैं। रेलवे के अनुसार शुक्रवार शाम 5.50 बजे गोंदिया से रायगढ़ जाने वाली जनशताब्दी में रायपुर स्टेशन से मात्र 100 यात्री सवार हुए और 38 लोग उतरे। लाॅकडाउन से पहले यह संख्या औसतन 500 थी। इसी तरह शाम छह बजे रायपुर से कोरबा रवाना हुई हसदेव एक्सप्रेस में यहां से सिर्फ 50 यात्री ही सवार हुए। इन दाेनों ही ट्रेनों के अलावा दुर्ग व अंबिकापुर के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में भी पहले की तुलना में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या कम हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें