पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत का टीका:प्रदेश में 6 लाख टीके की बड़ी खेप 7 जून को संभव

रायपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में 18 प्लस के टीके की बड़ी खेप 7 जून को मिलने के आसार हैं। अफसरों ने बताया कि केंद्र से लगभग 6 लाख टीके मिलने की सूचना है। इसमें कोविशील्ड के 5 लाख से ज्यादा डोज और बाकी कोवैक्सीन के डोज होंगे। इतने डोज मिलने पर राज्य में टीकाकरण केंद्र बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमरसिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में टीके की रफ्तार के आधार पर ही आबादी के अनुपात में युवाओं के टीके का जिलों का वितरण किया जा रहा है। 7 जून को टीके की बड़ी खेप मिली तो वैक्सीनेशन बूथ की संख्या 100 तक बढ़ाई जा सकती है। केंद्र बढ़ाने के बाद प्रदेश में हर दिन 10 हजार टीके तक रोज लगाए जा सकते हैं। इसी तरह की तैयारी राजधानी के लिए भी है। स्वास्थ्य विभाग रायपुर ने 20 हजार टीके रोज लगाने की तैयारी कर चुका है।

कोरोना: प्रदेश में 1655 नए मरीज मिले
प्रदेश में कोरोना के 1655 नए मरीज मिले हैं। इनमें रायपुर के 61 संक्रमित शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 37 मौत हुई है। इसमें रायपुर की 4 मौत भी शामिल है। इस बीच, ब्लैक फंगस के प्रदेश में सात नए मरीज और मिले हैं। इन्हें मिलाकर ब्लैक फंगस बीमारी के अब तक 166 केस मिल चुके हैं। ब्लैक फंगस के अब तक 53 ऑपरेशन हो चुके हैं। पिछले बीस दिन में इससे 6 मरीजों की मौत भी हुई है, जबकि केवल दो लोग ही अब तक स्वस्थ हुए हैं।

प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों के मिलने का औसत करीब 8 है। जून में इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को अनियंत्रित डायबिटीज वाले मरीजों पर खास तौर पर नजर रखने कहा है। 28 जिलों में पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट के तहत इन मरीजों के लिए ईएनटी और दांत के डॉक्टर भी पैनल में शामिल किए गए हैं।

कोरोना के सौ में से अब केवल 4 मरीज ही इलाजरत
प्रदेश में 100 कोरोना संक्रमितों में से अब केवल चार ही इलाजरत है। एक्टिव मरीजों की दर अब 4 प्रतिशत पर आ गई है। इससे अस्पताल और होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या में कमी आ आई है। प्रदेश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 94 प्रतिशत से अधिक पर आ गई है। पिछले एक हफ्ते की तुलना में नए मरीजों का औसत हर दिन 31 सौ पर आ गया है।

खबरें और भी हैं...