पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Lightning May Fall; Chhattisgarh Weather Changed Due To Cyclonic Winds From Eastern Uttar Pradesh And Jharkhand; Lightning Likely To Fall

छत्तीसगढ़ का मौसम बदला:पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड से उठी चक्रवाती हवाओं से आया बदलाव, आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग की ओर से जारी इस तस्वीर में बिजली गिरने की संभावना वाले क्षेत्र (नीले रंग के घेरे) दिखाए गए हैं। - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग की ओर से जारी इस तस्वीर में बिजली गिरने की संभावना वाले क्षेत्र (नीले रंग के घेरे) दिखाए गए हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड के ऊपर बने एक चक्रवाती घेरे से प्रदेश का मौसम बदल रहा है। प्रदेश के आसमान में बादल छा गये हैं। मौसम की इन परिस्थितियों की वजह से आसमानी बिजली गिरने का खतरा बन गया है। वहीं गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के HP चंद्रा ने बताया, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित है। दूसरा ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक झारखंड के ऊपर भी स्थित है। एक द्रोणिका झारखंड से छत्तीसगढ़, तेलंगाना होते हुए उत्तरी-अंदरूनी कर्नाटक तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। प्रदेश में 19 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंदर चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि के साथ विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में आने वाले दो से तीन दिनों में गर्मी बढ़ने वाली है। इस अवधि में मौसम शुष्क रहने के साथ ही आकाश साफ रहेगा। आने वाले तीन दिनों के अंदर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। हालांकि बस्तर संभाग में अभी थोड़ी नमी बनी रहेगी। वहां के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष फर्क नहीं आएगा।

पहले भी अधिक गर्मी की संभावना

मौसम विभाग ने पहले ही अप्रैल से जून तक अधिक गर्मी की संभावना जताई है। अगले कुछ दिन तक रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है।

खबरें और भी हैं...