पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:लॉकडाउन से उबारने युवाओं को कई योजनाओं में लोन

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार लॉकडाउन के बाद अब केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं शुरू की जा रही है, जिसमें खासतौर पर युवा 25 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। होम लोन के अलावा अभी कई तरह के लोन ऐसे हैं, जिनमें पर ब्याज दर कम कर दी गई है। इस वजह से शहर के बैंकों में लोन लेने के लिए इंक्वायरी भी बढ़ गई है। राज्य सरकार के अंत्याव्यवसायी, अल्पसंख्यक, आदिम जाति समेत कई विभागों की ओर से खुद का कारोबार शुरू करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। मुख्यमंत्री स्ववित्तीय सहायता योजना के तहत भी युवाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। इनमें प्रोजेक्ट के हिसाब से 25 लाख रुपए तक के लोन की व्यवस्था है। लॉकडाउन की वजह से युवाओं के रोजगार पर कई तरह का असर हो रहा है। इसलिए इस बार युवा खुद का कारोबार शुरू कर सकें उस पर फोकस किया जा रहा है।

इससे एक व्यक्ति कई व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवा सकेगा। केंद्र सरकार की ओर से कोरोना काल में तीन नए तरह के लोन शुरू किए गए हैं, जिसमें आवेदन किए जा सकते हैं। शिशु लोन योजना में नई दुकान खोलने के लिए 50,000, किशोर लोन योजना में 50 हजार से 5 लाख और तरुण लोन योजना छोटे उद्योग शुरू करने के लिए 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन बैंंकों की ओर से मंजूर किया जा रहा है। इसके साथ ही छोटे कारोबारियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में छोटी एसेंबलिंग यूनिट, सेवा क्षेत्र की इकाइयां, दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, ट्रक चालक, खाद्य-सेवा इकाइयां, मशीन परिचालन, लघु उद्योग, दस्तकार, फूड प्रोसेसिंग आदि के लिए लोन दिया जा रहा है। अंत्यावसायी समिति की योजनाओं के लिए पात्र आवेदक 25 अगस्त तक कलेक्टोरेट में स्थित जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति कमरा नंबर 34 में निर्धारित अवधि में आवेदन प्राप्त करने के साथ ही वहीं जमा कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत लोन लेने वाले इच्छुक युवक-युवतियां जिनकी उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच हो और सफाई कामगार होने का प्रमाण-पत्र हो आवेदन कर सकते हैं। विभाग के सीईओ के मुताबिक लोन मंजूर किए जाने की स्थिति में आवेदकों को लोन के बराबर जमानत लगानी होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें