• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Lockdown Extended In Chhattisgarh Till 31 May; Shops Can Open In Markets At Odd Even Formula, Grain Market And E commerce Service Will Also Be Exempted From Business

छत्तीसगढ़ में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन:बाजारों में ऑड-ईवन फार्मूले पर खुल सकती हैं दुकानें, अनाज मंडी और ई-कॉमर्स सेवा को भी कारोबार की छूट होगी

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में अप्रैल महीने से शुरू हुआ लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। सरकार ने कलेक्टरों की इसकी विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी। इसके आधार पर कलेक्टर रियायतों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने का अलग-अलग आदेश जारी करेंगे।

सरकार ने पहले से चल रही रियायताें के अलावा स्थापित बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन इसकी दुकानें ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगी। मतलब एक दिन 1, 3, 5, 7, और 9 नंबर की दुकानें खुलेंगी तो दूसरे दिन 2, 4, 6, 8, 10 नंबर की दुकान। सड़क के एक तरफ की दुकान एक दिन और सड़क की दूसरी ओर की दुकान अगले दिन खोलने का प्रयोग भी किया जा सकता है।

अनाज की थोक दुकानों को भी शाम 5 बजे तक कारोबार की अनुमति होगी। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को भी कारोबार की अनुमति मिलने जा रही है। होटल और रेस्टोरेंट से रात 10 बजे तक भोजन की होम डिलीवरी हो सकती है। खाने के आर्डर रात 9 बजे तक ही लिए जा सकेंगे।

बाजारों में माल को लोड-अनलोड करने का काम रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा। जिला प्रशासन दूसरा समय भी तय कर सकता है, लेकिन यह सुबह 6 बजे के बाद किसी हालत में नहीं होगा। प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल, हार्डवेयर और एसी-कूलर की व्यक्तिगत दुकानों को भी अनुमति मिल सकती है।

स्कूल-कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद ही रहेंगे

सरकार ने स्कूल-कॉलेज और कोचिंग कक्षाओं को अभी नहीं खोलने का फैसला किया है। केवल परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को छोड़कर किसी को हॉस्टल में रहने की अनुमति भी नहीं मिलेगी। विशिष्ट आदेश को छोड़कर सरकारी कार्यालय भी अभी बंद ही रखे जाएंगे।

शराब दुकानें नहीं खुलेंगी

सरकार ने शराब दुकानों को भी खोले जाने की अनुमति नहीं दी है। शराब की ऑनलाइन डिलीवरी सुविधा ही बनी रहेगी। 9 अप्रैल को रायपुर में लॉकडाउन लगने के साथ ही शराब दुकानों को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। यह प्रतिबंध आगे भी जारी रहेंगे।

शाम 5 बजे तक ही कारोबार, रविवार को टोटल लॉकडाउन

सरकार ने जो दिशानिर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक छूट के साथ भी शाम 5 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। यानी 5 बजे के बाद कारोबार की अनुमति नहीं होगी। रविवार को पूर्ण लॉकडाउन होगा। इस दिन केवल अस्पताल, क्लिनिक, मेडिकल स्टोर, पीडीएस दुकान, समाचार पत्र, फलों-सब्जियों व दूध की होम डिलीवरी, पालतू पशुओं की दुकानें और ऐक्वेरियम केवल फीडिंग के लिए और एलपीजी सेवा जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...