पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सबको सन्मति दे भगवान...:लॉकडाउन आज से, बाजार में मची लूट, रेट दोगुना किया

रायपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रायपुर में आज शाम से लाॅकडाउन, बेमेतरा और राजनांदगांव में भी 10 अप्रैल से, दिनभर बाजार में खरीदारों की रही भीड़

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार शाम 6 बजे से लाॅकडाउन होगा। वहीं दुर्ग पहले से ही लाॅकडाउन की जद में है और अब बेमेतरा और राजनांदगांव में भी 9 दिनों का लॉकडाउन होगा। लॉकडाउन की खबर से बाजार में अफरा-तफरी रही। दुकानदारों ने दोगुने कीमत पर सामान बेचे।

राजधानी मे लॉकडाउन शुक्रवार की शाम से लागू होगा, लेकिन 10 दिन का सामान स्टॉक करने के लिए भीड़ बाजारों में पहुंची और हर चीज का रेट दोगुना हो गया। प्रशासन ने दावा किया था कि कालाबाजारी नहीं हो पाएगी, लेकिन तकरीबन हर चीज दोगुने दाम में खुलेआम बिकी, कोई रोक नहीं पाया। बाजार खुलते ही सब्जी, फल और किराने के कई सामान का रेट डेढ़ से दोगुना हो गया। कारोबारी लोगों से दो-टूक कहते रहे कि उन्हें ही महंगा मिला है, इसी रेट पर ले जाना होगा। शाम 4 बजे के बाद तो रेट और बढ़ गया। शुक्रवार को शाम से लॉकडाउन शुरू होने जा रहा है।

ऐसे में इस दिन रेट और ज्यादा रहने की अाशंका है। भास्कर टीम ने गुरुवार को शहर के बाजारों में सब्जी, फल और किराने का रेट लिया और इसकी तुलना एक दिन पहले यानी बुधवार के रेट से की। कल तक 20 रुपए में ढाई किलो बिकने वाला टमाटर शुक्रवार को सीधे 50 रुपए किलो में बिका। 20 रुपए किलो में बिक रहे आलू-प्याज की कीमत 30 रुपए किलो तक पहुंच गई। नींबू बुधवार को 10 रुपए में 2 मिल रहा था, जो 10 रु. में एक बेचा गया। इसी तरह सेब, अंगूर, संतरा और तरबूज के दाम अचानक बढ़े। 50 रुपए किलो में बिक रहा अंगूर 100 से 140 रुपए किलो हो गया। 80 से 120 रुपए किलो वाला सेब 220 से 300 रुपए किलो तक में बिका। इसी तरह, किराना बाजार में भी सनफ्लावर तेल, शक्कर, आटा और जरूरी चीजें महंगे रेट में बिकते रहे।

हर बाजार में ट्रैफिक जाम
राजधानी में खरीदारी के लिए लोगों की ऐसी भीड़ सड़कों पर आई कि हर बाजार में जाम लग गया। हर की हर सड़क पर जमकर ट्रैफिक जाम हुआ। जयस्तंभ चौक, गोलबाजार, मालवीय रोड, शास्त्री बाजार, रामसगारपारा, गुढ़ियारी, आमापारा, कुशालपुर, टिकरापारा, डूमरतराई, लालपुर आदि बाजारों में सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ लगी रही। कई जगहों पर शाम 6 बजे के बाद भी कारोबार होता रहा। पुलिस की गाड़ियां घूमती रही, लेकिन लोगों की भीड़ की वजह से उन्होंने भी दुकानें बंद नहीं कराई। हर बाजार में लोगों को खरीदारी के लिए घंटों का समय लगा। गाड़ी में बाजार गए लोगों को खासी परेशानी हुई। उनकी गाड़ियां हर बाजार के जाम में फंसती रही।

जांच के लिए 9 टीमें, कार्रवाई शून्य
बाजार में कालाबाजारी रोकने के लिए कलेक्टर ने 9 जांच टीम बनाई। हर टीम में आधा दर्जन से ज्यादा अफसरों को शामिल किया गया है। लेकिन बाजारों में अफसरों की टीम जांच के लिए उतरी ही नहीं। केवल खानापूर्ति के लिए निरीक्षण किया गया। कार्रवाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शाम 6 बजे तक एक भी कारोबारी पर अधिक कीमत में बेचने का मामला दर्ज नहीं किया गया न ही किसी से जुर्माना वसूला गया। हर दुकान में खुलेआम व्यापारी ज्यादा कीमत लेते रहे। दुकानों में लोगों की भीड़ इतनी थी कि उन्हें जिस कीमत पर सामान मिला उसी कीमत में खरीद लिया। लोगों ने दुकानदारों से बिल तक नहीं मांगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें