पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Long Lines In The Markets Before The Lockdown, High Rate Complaints; Officers Will Arrive In Markets Today To Investigate Black Marketing

अलर्ट:लॉकडाउन से पहले बाजारों में उमड़े लोग लंबी लाइनें, ज्यादा रेट की शिकायतें भी; कालाबाजारी की जांच करने आज बाजारों में पहुंचेंगे अफसर, टीमें बनीं

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में लागू होने वाले सख्त लॉकडाउन के पहले बाजारों में लोगों की जबर्दस्त भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को रात तक खरीदारी होने के बावजूद रविवार को भी सुबह से ही लोगों की भीड़ सब्जी और किराना बाजारों में जुटती रही। बड़े डिपार्टमेंटल स्टोरों में लोगों की लंबी लाइन लगती रही।

किराना दुकानों में लोगों ने जरूरत से ज्यादा सामान की खरीदी की। किराना कारोबारियों ने बताया कि सभी ने लगभग दोगुनी खरीदारी की। पेट्रोल पंपों में लोगों की लंबी लाइन लगती रही। ज्यादातर लोगों ने गाड़ियों की टंकियों को फुल करवाया।

सब्जी बाजारों में सब कुछ महंगा मिला, फिर भी बाजारों में भीड़ लगी रही। सात दिन तक सब्जी बाजार बंद रहेंगे, इसलिए लोगों ने जितनी सब्जी मिली, उतनी खरीदी। शास्त्री बाजार, लालपुर, डूमरतराई समेत सभी बाजारों में देर शाम तक सब्जियां बिकती रहीं।

शहर के प्रमुख बाजारों मालवीय रोड, गोलबाजार, कोतवाली चौक, शास्त्री बाजार, पंडरी, शारदा चौक, तात्यापारा चौक, एमजी रोड, पंडरी, रामसागरपारा, गुढ़ियारी समेत कई जगहों पर लोगों की इतनी भीड़ लगी कि जाम लगता रहा।

किराना दुकानों में भी फूड पैकेट प्रिंट रेट से ज्यादा कीमत में

लॉकडाउन के एक दिन पहले ही बाजारों में कीमतों को लेकर कालाबाजारी शुरू हो गई। पान, गुटखा, सिगरेट की कीमत बढ़ा दी गई। ज्यादा सामान खरीदने के बावजूद प्रिंट रेट से ज्यादा रेट लिया गया। किराना दुकानों में भी फूड पैकेट प्रिंट रेट से ज्यादा कीमत में बिके।

प्रशासन तक भी इसकी शिकायत पहुंची। कलेक्टर ने रविवार की शाम को आदेश निकालकर खाद्य नियंत्रक से कहा है कि वे सोमवार को टीम बनाकर हर बाजार की जांच करें। जिस दुकानदार ने ज्यादा पैसे लिए, उसकी दुकान सील कर दी जाए। इस आदेश के बाद आनन-फानन में खाद्य नियंत्रकों के नेतृत्व में जोन कर्मचारियों की टीमें बनाई गईं। ये सोमवार को सुबह से हर बाजार में जांच करेंगी।

हॉकर बांट सकेंगे अखबार

लॉकडाउन के दौरान लोगों को बिना किसी रुकावट के अखबार मिलता रहेगा। जिले के सभी हॉकरों को सुबह 6 से 7.30 बजे अखबार बांटने की छूट दी गई है। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि अखबारों के प्रिटिंग प्रेस से केवल न्यूज पेपर लेकर जाने वाली गाड़ियों को नहीं रोका जाएगा। रायपुर से अखबार दूसरे जिलों तक पहुंचाया जा सकता है। हॉकरों को भी तय समय तक की छूट रहेगी।

आलू-प्याज 50 रुपए तक बिके

राजधानी समेत रायपुर जिले में सोमवार, 21 सितंबर को रात 9 बजे से लॉकडाउन इतना सख्त रहेगा कि सब्जी बाजार भी नहीं खुलेंगे। रविवार को ज्यादातर लोग आलू-प्याज खरीदने मार्केट पहुंचे, लेकिन बाजार में इसके भाव बढ़े हुए थे। इसे प्रशासन ने मुनाफाखोरी की आशंका के रूप में भी लिया है, हालांकि सोमवार को भी रेट ज्यादा रहने के संकेत हैं। चिल्हर बाजार में रविवार को आलू-प्याज 50 रुपए किलो तक बिका है। शनिवार से बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। ब बाजारों को भी छूट नहीं मिलने की वजह से सब्जियों के विकल्प के लिए लोगों ने रविवार को बड़ी मात्रा में आलू-प्याज की खरीदारी की। व्यापारियों का कहना है कि रविवार को आमतौर पर मार्केट बंद रहता है लेकिन सोमवार की रात से लॉकडाउन के कारण रविवार को अचानक मार्केट खोलने की छूट दे दी गई। इसलिए सप्लाई नहीं हुई।

थोक कारोबारियों के पास जो पुराना उपलब्ध स्टॉक था उसकी मांग इतनी बढ़ गई कि 50 किलो का कट्टा थोक मार्केट में दो हजार से 2100 रुपए में बिका। इसलिए चिल्हर कारोबारियों ने 50 रुपए किलो बेचा। सोमवार को सप्लाई बढ़ने की उम्मीद कम है। लोकल मार्केट में जो उपलब्ध स्टॉक रहेगा, वही खपाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें