पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रायपुर में तेज हवा के साथ बारिश, पारा गिरा:प्रदेश में अंधड़-बारिश से गर्मी गायब पर खड़ी फसलों काे हुआ नुकसान

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर में रविवार शाम तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई। इसके बाद शहर का तापमान गिर गया। - Dainik Bhaskar
रायपुर में रविवार शाम तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई। इसके बाद शहर का तापमान गिर गया।
  • राजधानी के कई इलाकों में बिजली बंद हो गई, घंटों बाद सुधारा गया

रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में रविवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई। रायपुर सहित राज्य के रबी फसल वाले प्रमुख जिलों में पककर तैयार फसल अंधड़-बारिश के कारण बर्बाद हो रही है। तेज हवा से फसल खेतों में ही गिरने और सड़ने लगी है। दलहल-तिलहन को भी थोड़ा नुकसान है।

उनमें कीड़े लग रहे हैं। बारिश-तेज हवा से फसल को तो नुकसान है, लेकिन तेज गर्मी और लू वाले मई के महीने में बिलकुल गर्मी नहीं है। अप्रैल का आधा महीना और मई में अब तक तापमान काफी कम रहा है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि तापमान में अगले कुछ दिन तक और वृद्धि नहीं होगी। प्रदे‌श में रबी फसल कम ली जाती है लेकिन उन्नत और सिंचाई सुविधा वाले जिले जैसे धमतरी, महासमुंद, कवर्धा, रायपुर और कुछ अन्य जिलों मंे रबी फसल बड़े पैमाने पर ली जाती है। अप्रैल-मई में धान पककर तैयार है। पिछले दो-तीन दिनों से राज्य में बारिश और तेज हवा के हालात हैं। शनिवार-रविार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में 70 से 110 मिमी बारिश हो गई और अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

मौसम और लॉकडाउन से गर्मी कम
लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने कहा कि मई में मध्य भारत में प्रतिचक्रवात बनता है, जिससे मरुस्थली हवा प्रदेश में आती है और तेज गर्मी करती है। इसके विपरीत इस साल लगातार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मध्यप्रदेश, कर्नाटक, केरल और ओडिशा के आसपास लगातार चक्रवात, द्रोणिका और अन्य सिस्टम बन रहे हैं। समुद्र से लगातार नमी आ रही है। इससे तेज बारिश और अंधड़ चलने लगी है। दूसरा असर लॉकडाउन का है। प्रदूषण वातावरण को गर्म रखते हैं और उसे रोककर भी रखते हैं। इस वजह से तापमान नहीं बढ़ रहा है और पूरे प्रदेश में मौसम काफी ठंडा हो गया है।

खबरें और भी हैं...