पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा का अधिकार:आज निकाली जाएगी लॉटरी, मोबाइल पर मिलेगी सूचना

रायपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के दायरे में आने वाले निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों के आबंटन के लिए बुधवार को लॉटरी होगी। रायपुर जिले के 831 निजी स्कूलों में 8671 सीटें आरक्षित है। इसके लिए साढ़े दस हजार आवेदन मिले हैं। हालांकि, राज्य में आरक्षित सीटों के मुकाबले इस बार भी आवेदन कम आए हैं। राज्य में 81452 सीट है। इसके लिए इसके लिए 78740 आवेदन मिले हैं।  शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि कंप्यूटर के माध्यम लॉटरी होगी। इसके लिए किसी पैरेंट्स को नहीं बुलाया गया है। जिन्हें सीट मिलेगी उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम सूचना जाएगी। इसमें उन्हें संबंधित स्कूल की जानकारी, एडमिशन के लिए समय समेत अन्य की उल्लेख होगा। लॉटरी के लिए विभाग से तैयारी की जा रही है। शिक्षाविदों ने बताया कि इस बार ऑनलाइन आवेदन में जितने फार्म आए हैं उसमें सैकड़ों का वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। कई फार्म को अधूरा बताकर पैरेंट्स को सूचना दी गई है।

वेरिफिकेशन नहीं होने से कई तरह की परेशानियां भी सामने आ सकती हैं। जैसे यदि लॉटरी के बाद किसी को निजी स्कूल की सीट आबंटित होती है और उसके दस्तावेज में कमी मिलती है तो फिर समस्या आ सकती है। पिछली बार भी सीटें आबंटित होने के बाद कई दस्तावेज की कमी का हवाला देकर कई निजी स्कूलों ने प्रवेश की मनाही की थी। बाद में शिक्षा विभाग की दखल के बाद स्कूलों ने प्रवेश दिया था।

राज्य में सीटों की तुलना में आवेदन कम
राज्य के निजी स्कूलों में आरक्षित आरटीई सीटों के लिए इस बार भी आवेदन कम मिले हैं। राज्य में आरटीई के दायरे में आने वाले 6482 निजी स्कूलों में कुल 81452 सीटें आरक्षित है। इसके लिए 78740 आवेदन मिले हैं। इस तरह से सीटों की तुलना 2712 आवेदन कम आए हैं। अफसरों का कहना है कि आवेदन की जांच की जा रही है, जल्द ही यह स्थिति साफ हो जाएगी कि कितने आवेदन के लिए लॉटरी होगी। बिलासपुर में 10560 सीट है। इसके लिए 7491 आवेदन मिले हैं। राजनांदगांव में 4558 सीटों के लिए 4455 आवेदन मिले हैं। दुर्ग में 6091 आरटीई सीटों के लिए 7171 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें