पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्तरायण का उत्साह:रायपुर में मकर संक्रांति और पोंगल की धूम, केरला समाज ने अय्यप्पा मंदिर में जलाए एक लाख दीप

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
केरला समाज प्रत्येक मरक संक्रांति पर लक्षदीप महोत्सव आयोजित करता है। दीपों को परिसर में सजाने के लिए खास तौर पर दीपाधार बनाए गए हैं। - Dainik Bhaskar
केरला समाज प्रत्येक मरक संक्रांति पर लक्षदीप महोत्सव आयोजित करता है। दीपों को परिसर में सजाने के लिए खास तौर पर दीपाधार बनाए गए हैं।
  • श्रद्धालुओं ने खारुन नदी में डुबकी लगाकर की महादेव की पूजा
  • पारंपरिक तिल-गुड़ के लड्‌डू खिलाकर दी संक्रांति की बधाई

भगवान सूर्य के मकर राशि में आरोहण के साथ ही रायपुर में संक्रांति उत्सव धूमधाम से मनाया गया। श्रद्धालुओं ने खारुन नदी में स्नान कर महादेव शिव और सूर्य भगवान का पूजन किया। बाद में तिल गुड़ से बने लड्‌डू खिलाकर संक्रांति की बधाई दी। मंदिरों में दान दिया गया। दक्षिण भारतीय लोगों ने पोंगल मनाया। वहीं केरला समाज के श्रद्धालुओं ने टाटीबंध स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर में एक लाख मकर दीप जलाए।

अय्यप्पा स्वामी मंदिर में उत्सव की शुरुआत सूर्योदय से पहले ही हो गई थी। श्री अय्यप्पा सेवा संघम के अध्यक्ष विनोद पिल्लई ने बताया, सुबह 4.30 बजे प्रभातफेरी निकाली गई। उसके बाद भगवान अय्यप्पा का अभिषेक हुआ। मंदिर की पवित्र माने जाने वाली 18 सीढियां खोली गईंं। व्रत लिए हुए भक्तों ने सीढियां चढ़कर भगवान की प्रतिमा के दर्शन किए।

शाम को मंदिर परिसर में इकट्ठा हुए भक्तों ने मकर दीप जलाए। एक लाख दीपों की रोशनी से मंदिर परिसर दिवाली की रात की तगह जगमग हो उठा। बाद में मंदिर में विशेष पूजन और आरती हुई। इसमें रायपुर सांसद सुनील सोनी, संसदीय सचिव विकास उपाध्याय और दूसरे जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।

अय्यप्पा मंदिर के लक्षदीप महोत्सवम में सांसद-विधायक और दूसरे जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।
अय्यप्पा मंदिर के लक्षदीप महोत्सवम में सांसद-विधायक और दूसरे जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।

पतंगबाजी की भी कोशिश

रायपुर के कुछ क्षेत्रों में पतंगबाजी भी हुई। महादेव घाट, भैंसथान और कचना क्षेेत्र में कुछ समूहों ने पतंग उड़ाकर मकर संक्रांति का उत्सव मनाया। कई हाउसिंग सोसाइटीज में भी बेहद छोटे स्तर पर पतंग उत्सव का आयोजन हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser