त्योहार बाजार:बाजारों को बांटा तीन सेक्टर में, सभी में पार्किंग कैमरों से निगरानी, सड़क पर सामान रखना मना

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंडरी के महालक्ष्मी मार्केट के चाराें ओर पार्किंग बनाई जा रही हैं ताकि बाजार में जाम न लगे। - Dainik Bhaskar
पंडरी के महालक्ष्मी मार्केट के चाराें ओर पार्किंग बनाई जा रही हैं ताकि बाजार में जाम न लगे।
  • सुरक्षित शापिंग और आसानी के लिए इस बार कई अलग इंतजाम

हर साल की तरह इस साल भी त्योहारी सीजन में लोग खरीदारी के दौरान ट्रैफिक जाम या किसी भी तरह की परेशानी में न फंसे इसलिए प्रशासन, निगम, ट्रैफिक और बाजार एसोसिएशन ने अभी से नए सिस्टम बना दिए हैं। यातायात विभाग ने दिवाली से पहले ही सभी प्रमुख बाजारों को तीन सेक्टरों में बांटकर वहां पार्किंग की जगह भी तय कर दी है।

पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही सभी कैमरों को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया है। व्यापारी संगठनों ने निजी सुरक्षा गार्डों को बाजारों में तैनात करना शुरू कर दिया है। निगम ने साफ कर दिया है कि दुकानों के बाहर सामान रखने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए सड़क पर सामान दिखा तो जब्ती तय है। दशहरा के बाद से ही दिवाली के लिए खरीदारी शुरू हो जाती है। सबसे ज्यादा प्रेशर जयस्तंभ से कोतवाली और वहां से सदर बाजार तक रहता है। इसलिए प्रशासन और व्यापारी संगठनों ने पहले ही इस समस्या से निपटने की तैयारी कर ली है। कलेक्टर ने हाल ही में सभी संबंधित लोगों की बैठक लेकर नया सिस्टम तैयार करने को कहा था इसके बाद ही इस पर काम शुरू कर दिया गया है। व्यापारी संगठनों ने कलेक्टर को बताया था कि ऐन त्योहार के समय सिस्टम बनाने से वो कारगर नहीं होता है। अचानक बदलाव को लोग और व्यापारी दोनों स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए बाजारों में पहले से ही सिस्टम बना दिया जाए ताकि त्योहार तक वो स्मूथ तरीके से चल सके। इसके बाद ही हर बाजार के लिए व्यवस्था तय की जा रही है।

बाजारों को इस तरह बांटा सेक्टर में, पार्किंग आसपास ही, ताकि सड़क जाम न हो
सेक्टर 1 :
एमजी रोड, केके रोड, रामसागरपारा, तेलघानीनाका, फाफाडीह, आमापारा बाजार। इस सेक्टर के बाजारों में आने-जाने वाले लोग अपनी गाड़ियां मल्टीलेवल स्टोरी पार्किंग और शारदा चौक के पीछे बनी पार्किंग में खड़ी करेंगे।
सेक्टर 2 : मालवीय रोड, सदर बाजार, बैजनाथपारा, कंकालीपारा, पुरानीबस्ती, शास्त्रीबाजार, शास्त्री चौक। इस सेक्टर के बाजारों में आने-जाने वाले लोग अपनी गाड़ियां गांधी मैदान और हिंद स्पोर्ट्स मैदान ईदगाहभाठा में खड़ी करेंगे।
सेक्टर 3 : पंडरी कपड़ा मार्केट, देवेंद्रनगर पीली बिल्डिंग, दलदल सिवनी, लोधीपारा, अनुपम नगर, तेलीबांधा बाजार। इन बाजारों में आने वाले लोग अपनी गाड़ियां पंडरी मार्केट के सामने मैदान और सिटी सेंटर मॉल की पार्किंग में खड़ी करेंगे।

चेतावनी... मालवीय रोड में सभी दुकानों की हद में ही रहेगा सामान
जयस्तंभ से कोतवाली चौक तक व्यापारी अपना सामान दुकानों के बाहर नहीं रखेंगे। मालवीय रोड व्यापारी संघ ने पहले ही सर्कुलर जारी कर सभी सदस्यों से कहा है कि वे अपनी और स्टाफ की गाड़ियां जवाहर बाजार पार्किंग में खड़ी करें। कोई भी दुकानदार दुकानों के बाहर सामान न लगाएं। बाद में निगम इस पर कार्रवाई करेगा तो वो उनकी जिम्मेदारी होगी। बाजारों में लोगों की सुरक्षा और गाड़ियों को व्यवस्थित करने के लिए निजी सुरक्षा गार्डों को तैनात किया जा रहा है। इसी तरह सदर बाजार व्यापारी संघ ने सभी सदस्यों से कहा है कि वे अपनी-अपनी दुकानों के सीसीटीवी कैमरे बेहतर कर लें। एसोसिएशन की ओर से 70 से ज्यादा नए कैमरे भी लगाए गए हैं। लोगों की गाड़ियां सड़कों के बजाय पार्किंग जगहों पर खड़ी कराएं।

ट्रैफिक का हेल्पलाइन नंबर
दशहरा और दिवाली के दौरान बाजारों में ट्रैफिक को लेकर किसी भी तरह की अव्यवस्था होती है या लोगों को कोई परेशानी है तो वे पहली बार हेल्पलाइन नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं। यातायात विभाग की ओर से लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 0771-4247119 जारी किया गया है। शहर के सभी प्रमुख बाजारों में पहुंचने वाले लोगों को कोई परेशानी है या कहीं मनमानी हो रही है तो उसकी शिकायत भी इसी हेल्पलाइन नंबर पर की जा सकती है।

त्योहारी भीड़ व्यवस्थित करने के लिए बाजारों को तीन सेक्टरों में बांट दिया गया है। हर सेक्टर में जिम्मेदार लोग भी तैनात किए गए हैं। नियम नहीं मानने वालों पर कार्रवाई होगी। हमारा कांसेप्ट यही है कि शापिंग में लोगों को आसानी हो।
-सतीश ठाकुर, डीएसपी ट्रैफिक

खबरें और भी हैं...