ऐसा मेडिकल स्टोर,जहां सभी दवाई फ्री में मिलेगी:कोई कैश काउंटर नहीं;हर दिन एक्सपर्ट डॉक्टर करेंगे इलाज, नाम है दवाई का लंगर

रायपुर4 महीने पहले
पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस दुकान का उद्घाटन किया था। - Dainik Bhaskar
पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस दुकान का उद्घाटन किया था।

लंगर शब्द सुनने या पढ़ने में जब भी आता है तब दिमाग में सेवा भाव से भूख लोगों की भूख मिटाते सिख समुदाय के लोग नजर आ जाते हैं। रायपुर में एक ऐसा लंगर शुरू शुरू हुआ है जहां पर रोटी तो नहीं, मगर जरूरतमंदों को मुफ्त में दवाएं मिलेंगी। यहां पर आने वाले जरूरतमंद मरीजों को दवाओं का एक भी रुपए नहीं देना होगा, सीधे काउंटर पर डॉक्टर की रसीद दिखाइए और दवा ले जाइए। अस्पताल में इलाज के बाद दवाओं के चक्कर लगाने वाले कई परिवारों के लिए यह सुविधा एक बड़ी राहत साबित हो सकती है।

CM भूपेश बघेल ने किया था उद्घाटन।
CM भूपेश बघेल ने किया था उद्घाटन।

यहां मिलेगी मुफ्त दवा
रायपुर के देवेंद्र नगर चौराहे पर इस सेंटर को शुरू किया गया है। इसका नाम ही दवाई का लंगर रखा गया है। यह सेंटर छत्तीसगढ़ सिख संगठन और रायपुर के विधायक कुलदीप जुनेजा के सहयोग से शुरू किया गया है। देवेंद्र नगर चौराहे को जेल रोड से जोड़ने वाली सड़क पर यह सेंटर स्थित है।

देवेंद्र नगर चौराहे की मुख्य सड़क पर बना है ये दवा का लंगर सेंटर।
देवेंद्र नगर चौराहे की मुख्य सड़क पर बना है ये दवा का लंगर सेंटर।

कैसे आया आईडिया
रायपुर के विधायक कुलदीप जुनेजा ने बताया कि वह अक्सर मरीजों की तकलीफों को देखने के लिए अंबेडकर अस्पताल जाया करते थे । वहां बहुत से मरीज के परिजनों ने कहा कि दवाएं सस्ते दर पर मिल जाएं ऐसा कुछ प्रयास किया जाना चाहिए। मरीजों की इस समस्या को दूर करने की वजह से ही विधायक कुलदीप जुनेजा ने इसकी शुरुआत करने की सोची। छत्तीसगढ़ सिख संगठन के सहयोग से ये सेंटर शुरू हो पाया। अब कई सामाजिक संगठन या दवाएं डोनेट कर रहे हैं ताकि जरूरतमंद मरीजों को मदद मिले।

कोई भी जरूरत मंद यहां आकर दवा ले सकता है।
कोई भी जरूरत मंद यहां आकर दवा ले सकता है।

कैसे और किन लोगों को मिलेगी मुफ्त दवा
विधायक कुलदीप जुनेजा ने बताया कि दवाओं के लंगर सेंटर पर आकर कोई भी व्यक्ति दवा ले सकता है। इसमें किसी जाति या वर्ग का भेद नहीं किया जाएगा। सिर्फ लोगों को सरकारी अस्पताल जैसे जिला अस्पताल, मेकाहारा, डीकेएस जैसे सेंटर्स के डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन दिखानी होगी। सरकारी डॉक्टरों की लिखी गई पर्ची के आधार पर ही यहां निशुल्क जेनेरिक दवा दी जाएगी। सुबह 10 बजे से 2 बजे तक ये सेंटर हर रोज खुला रहेगा। सैकड़ों मरीजों को इस नि:शुल्क दवा के लंगर का सीधा फायदा मिलेगा।

यहां मिलेगा इलाज।
यहां मिलेगा इलाज।

डॉक्टर भी देंगे सेवा
दवाओं के लंगर के ठीक बगल में एक मेडिकल हेल्प सेंटर भी बनाया गया है। इस सेंटर सोमवार से शनिवार अलग-अलग रोगों के एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे। ये एक्सपर्ट लोगों को नि:शुल्क इलाज की सलाह देंगे। ये डॉक्टर सुबह 10:00 से 12:00 तक मौजूद रहेंगे। इसमें बच्चों की विशेषज्ञ डॉक्टर अंजु पारेख सोमवार को, मंगलवार को एमडी डॉक्टर कमलेश अग्रवाल, नाक कान गला विशेषज्ञ डॉ अनिल जैन बुधवार को, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बी बंसल गुरुवार को और हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निंदर चावला शनिवार को मौजूद रहेंगे।