पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्तर-पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं ने बदला मौसम:रायपुर में 39 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, सामान्य से 2 डिग्री अधिक, प्रदेश में लू के आसार

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले दो दिनों से रायपुर में तापमान बढ़ा हुआ है। मैदानी क्षेत्रों में अब लू के आसार बन रहे हैं। - Dainik Bhaskar
पिछले दो दिनों से रायपुर में तापमान बढ़ा हुआ है। मैदानी क्षेत्रों में अब लू के आसार बन रहे हैं।
  • बिलासपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस रहा

मार्च का महीना बीतते-बीतते छत्तीसगढ़ में मौसम गर्म हो गया है। राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान सोमवार को 39.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह मार्च में शहर के औसत तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस से 2.2 डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह लू जैसी स्थिति है।

प्रदेश के दूसरे हिस्सों में स्थिति थोड़ी नियंत्रण में दिखी है। बिलासपुर में आज दिन का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यह बिलासपुर के औसत तापमान 38.3 से कम था। पेंड्रा रोड में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस, अम्बिकापुर में 34.8 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दुर्ग में दिन का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं राजनांदगांव में 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा इसे उत्तर पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं का प्रभाव बता रहे हैं। उन्होंने बताया, प्रदेश में उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाओं का आना लगातार जारी है। यह स्थिति 31 मार्च तक बने रहने की संभावना है। इसकी वजह से प्रदेश में लू (ग्रीष्म लहर) जैसी स्थिति बनी हुई है। अगले कुछ दिनों में यह स्थिति थोड़ा और गंभीर होने की संभावना बन रही है। अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के मध्य क्षेत्र में लू की सम्भावना है।

123 साल पहले 43 डिग्री तक पहुंचा था पारा

मौसम विज्ञान केंद्र के रिकॉर्ड के मुताबिक पिछले 10 सालों से मार्च महीने में राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता रहा है। 123 साल पहले आखिरी बार शहर का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। वह भी 28 मार्च 1898 का दिन था। बिलासपुर में तो 31 मार्च 2017 को 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ नया रिकॉर्ड बन चुका है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें