पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Mobile Vaccination From Today; Vans Will Reach The Localities For Vaccination Of The 45 + In Raipur, Will Start From Four Wards On The First Day

आज से मोबाइल टीकाकरण:रायपुर में बुजुर्गों के टीकाकरण के लिए मोहल्लों में पहुंचेगी वैन, पहले दिन चार वार्डों से होगी शुरुआत

रायपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण में तेजी लाने के लिए सरकार मोबाइल टीकाकरण शुरू करने जा रही है। आज इसकी शुरुआत रायपुर के चार शहरी वार्डों से होगी। इसके लिए चिरायु मोबाइल वैन लोगों को टीका लगाने के लिए मोहल्लों में पहुंचेगी।

रायपुर जिला प्रशासन ने बताया, शुक्रवार को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए पूर्व निर्धारित रूट पर आरबीएसके चिरायु टीम मोबाइल वाहन के माध्यम से कोविड-19 टीकाकरण कराया जाएगा। वाहन में टीकाकरण टीम के साथ डॉक्टर और फार्मासिस्ट भी रहेंगें। तय योजना के मुताबिक आज रायपुर के संत कबीरदास वार्ड, राजीव गांधी वार्ड, पं. रविशंकर शुक्ल वार्ड और ठाकुर प्यारेलाल वार्ड में यह मोबाइल एम्बुलेंस पहुंचेंगी। प्रशासन को उम्मीद है कि इस पहल से बुजुर्गों का टीकाकरण अभियान रफ्तार पकड़ेगा। कोविन पोर्टल के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश में केवल 5 हजार 966 लोगों को टीका लगाया जा सका। अभी तक टीके के 63 लाख 11 हजार 303 डोज लगाए जा चुके हैं। इनमें से 51 लाख 62 हजार 831 लोगों को पहली खुराक लगी है। वहीं 11 लाख 48 हजार 472 लोगों को केवल पहली डोज ही लग पाई है। देखने में आया है कि लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने नहीं आ रहे हैं।

कल इन मोहल्लों में रहेगी मोबाइल यूनिट

शनिवार को यह मोबाइल यूनिट रायपुर के यतीयतनलाल वार्ड, रमन मंदिर वार्ड, ब्राह्मणपारा और पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में तैनात रहेगी। वहीं रविवार को यह टीकाकरण यूनिट बंजारी माता वार्ड, शहीद हेमू कालाणी वार्ड, स्वामी विवेकानंद सदर बाजार वार्ड और पं. सुंदरलाल शर्मा वार्ड में रहेगी।

गांवों में भी भेजी जाएगी मोबाइल यूनिट

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया, ऐसी ही मोबाइल टीकाकरण यूनिट ग्रामीण क्षेत्रों में भी भेजी जाएगी। इसके लिए ब्लॉक मेडिकल अफसरों को रूट चार्ट बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। जैसे ही रूट चार्ट अनुमोदित होता है वहां भी एम्बुलेंस के जरिए टीकाकरण टीम को भेजा जाएगा।

घर-घर सर्वे भी होगा

इस बीच स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने टीकाकरण को लेकर हाउसहोल्ड सर्वे का भी निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारी घर-घर जाकर टीकाकरण के बारे में पूछेंगे। जिन्होंने नहीं लगवाया है उनसे कारण पूछेंगे। इस सर्वे के आधार पर टीकाकरण की नई योजना बनेगी।

खबरें और भी हैं...