पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम का जलविहार:मानसून फिर सक्रिय, रायपुर में तेज बारिश, एक घंटे में 54 मिमी; अगले चार-पांच दिन तक मानसून की गतिविधियां तेज

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ये सड़क जलविहार कॉलोनी की है। पिछले दो हफ्तों से बारिश न होने के कारण तेज गर्मी और उमस थी। मंगलवार की बारिश से काफी राहत मिली है। तापमान में गिरावट आई। - Dainik Bhaskar
ये सड़क जलविहार कॉलोनी की है। पिछले दो हफ्तों से बारिश न होने के कारण तेज गर्मी और उमस थी। मंगलवार की बारिश से काफी राहत मिली है। तापमान में गिरावट आई।

पिछले लगभग दो हफ्ते से छिटपुट बरस रहा मानसून अब प्रदेश में फिर सक्रिय होने लगा है। मंगलवार को रायपुर और आसपास दोपहर के बाद तेज बारिश हुई और एक घंटे में 54 मिमी पानी बरस गया। बस्तर में भी कई जगह तेज बारिश हुई, खासकर दक्षिण बस्तर में अच्छा पानी बरसा है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दो-तीन सिस्टम के असर से अगले चार-पांच दिन तक मानसून की गतिविधियां तेज रहेंगी। बुधवार को रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में कुछ-कुछ जगह भारी वर्षा के आसार हैं। मानसून के फिर मजबूत होने की वजह से अब प्रदेश को लगभग दो हफ्ते से चल रही उमस से राहत मिलने की उम्मीद है।

राजधानी में धूप की वजह से दोपहर में तापमान 35 डिग्री के पार हो गया था, जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है। इस वजह से भारी उमस थी, लेकिन शाम 4 बजे बादल गहराए और तेज बारिश शुरू हुई। साढ़े 5 बजे तक ही साढ़े 5 सेमी वर्षा हो गई। बारिश देर रात तक चली। इसी बीच, बस्तर में सुकमा से नारायणपुर तक कई जगह 60 से 70 मिमी बारिश हो गई। देर रात तक उत्तर छत्तीसगढ़ में भी कुछ इलाकों से बारिश की सूचनाएं हैं।

तापमान गिरा

बस्तर-सरगुजा में आज भारी वर्षा
मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार 21 जुलाई यानी कल प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है, खासकर बस्तर और सरगुजा संभाग में। गुरुवार को पूरे प्रदेश में दिन के तापमान में गिरावट के आसार हैं।

खबरें और भी हैं...