तेजी से बढ़ रहा है मानसून:27 मई तक केरल और 7 जून तक छत्तीसगढ़ पहुंचने की संभावना

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश भागों से आगे बढ़ रहा है। इसका मतलब है कि यह पहले से अनुमानित समय पर केरल तट तक पहुंच जाएगा। इसी के साथ देश की मुख्य भूमि पर बरसात की शुरुआत होगी। मौसम विभाग ने पहले बताया था, मानसून 27 मई तक केरल तट तक पहुंच जाएगा। ऐसा हुआ तो 7 जून तक छत्तीसगढ़ में मानसून का प्रवेश हो जाएगा।

माना जाता है कि मानसून केरल पहुंचने के 10 दिनों में छत्तीसगढ़ पहुंच जाता है। इस से अनुमान लगाया जा रहा है कि सब कुछ सामान्य रहा तो 6-7 जून तक मानसून छत्तीसगढ़ तक पहुंच जाएगा। उसके अगले चार दिनों में यह पूरे प्रदेश में छा जाएगा। प्रदेश की कृषि और अर्थव्यवस्था के लिए सामान्य मानसून का काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके साथ ही एक बार बरसात शुरू हो गई तो जलती गर्मी से भी लोगों को राहत मिलेगी। मानसून की दस्तक से पहले ही प्रदेश के कई हिस्सो में स्थानीय मौसमी तंत्र की वजह से छिटपुट बरसात जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को कटेकल्याण में सबसे अधिक 5 मिलीमीटर बरसात हुई है। केशकाल, छिंदगढ़, मानपुर, गरियाबंद, कुनकुरी और नारायणपुर में भी हल्की वर्षा दर्ज की गई है।

रात में सबसे अधिक बरसात राजनांदगांव में

बीती रात प्रदेश के अधिकांश जिलों में अंधड़ के साथ बरसात हुई। मौसम विभाग ने सबसे अधिक 10 मिलीमीटर बरसात राजनांदगांव में दर्ज की है। रायपुर में 7.4, माना में 9.4 और पेण्ड्रा रोड में 8.9 मिलीमीटर बरसात हुई है। वहीं दुर्ग में 5.4 और अंबिकापुर में 1.8 मिमी बरसात रेकॉर्ड हुई।

42 डिग्री के साथ ही बिलासपुर-दुर्ग सबसे गर्म रहे

रविवार रात आई आंधी और बरसात की वजह से दिन के तापमान में बड़ी गिरावट देखी गई। प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया है। इस बीच ठंडी हवाएं चली हैं। इसकी वजह से दिन का तापमान अपेक्षाकृत ठंडा रहा है। सबसे अधिक गर्म स्थान रहे बिलासपुर और दुर्ग में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। वहीं पेण्ड्रा रोड और अंबिकापुर में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री मापा गया वहीं राजनांदगांव में यह 40 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा है। वहीं माना हवाई अड्‌डे के पास यह 37.4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ है। यह सामान्य अधिकतम तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है।

अंधड़ और आकाशीय बिजली की चेतावनी

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने एक-दो स्थानों पर अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली चलने की संभावना जताई है।

इस बार मानसून 10 दिन पहले:27 मई को ही केरल पहुंच जाएगा; ऐसा हुआ तो 7 जून से ही सराबोर होगा छत्तीसगढ़

खबरें और भी हैं...