​​​​​​​CG में स्वास्थ्य चुनौतियों पर रिसर्च करेगा MRHRU:पाटन के झीट में बनेगा राष्ट्रीय स्तर का रिसर्च यूनिट; स्वास्थ्य मंत्री की मौजूदगी में ICMR से हुआ एग्रीमेंट

रायपुर2 महीने पहले
झीट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में MRHRU की स्थापना के लिए राज्य सरकार एक भवन बनाएगी। इसकी लागत 2 करोड़ रुपए आंकी गई है।

छत्तीसगढ़ को जल्दी ही एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान मिलने वाला है। इसे दुर्ग के पाटन ब्लॉक स्थित झीट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाया जाना है। आदर्श ग्रामीण स्वास्थ्य अनुसंधान इकाई (MRHRU – Model Rural Health Research Unit) नाम का यह संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य चुनौतियों पर शोध करेगा। पाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विधानसभा क्षेत्र भी है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन (CGMSC) और इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के बीच इसके निर्माण के लिए MOU पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य सरकार की ओर से CGMSC के प्रबंध संचालक कार्तिकेय गोयल और ICMR की ओर से राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, जबलपुर के निदेशक डॉ. अपरूप दास ने इस पर हस्ताक्षर किए।

स्टॉफ को ट्रेनिंग भी दिया जाएगा

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, इस केंद्र के शुरू होने से प्रदेश में विभिन्न बीमारियों की जांच, अनुसंधान, सर्विलेंस और बीमारियों के पूर्वानुमान में मदद मिलेगी। यहां के वैज्ञानिकों, चिकित्सा वैज्ञानिकों एवं वरिष्ठ तकनीकी स्टॉफ द्वारा स्वास्थ्य विभाग और अस्पतालों की लेबोरेटरी में काम करने वाले टेक्नीशियन और पैरामेडिकल स्टॉफ को प्रशिक्षण भी दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में वेक्टरजनित( जैसे मलेरिया,डेंगू,चिकनगुनिया, फाइलेरियारोग) बीमारियों के परीक्षण के लिए नमूना जबलपुर एवं अन्य संस्थानों में भेजना पड़ता है। झीट में ग्रामीण स्वास्थ्य अनुसंधान इकाई की स्थापना से स्थानीय स्तर पर ही इस तरह के परीक्षण और अनुसंधान की सुविधा मिलेगी।

अनुसंधान संस्थान पर खर्च होगा 2 करोड़

अधिकारियों ने बताया, झीट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में MRHRU की स्थापना के लिए राज्य सरकार एक भवन बनाएगी। इसकी लागत 2 करोड़ रुपए आंकी गई है। राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, जबलपुर के सहयोग से इसे बनाया जाएगा। इसे 11 हजार वर्गफीट में बनाने का प्रस्ताव है। स्वास्थ्य मंत्री ने इसके निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

खबरें और भी हैं...