NSUI के नए प्रदेश अध्यक्ष का ऐलान:नीरज पांडे को सौंपी गई जिम्मेदारी, जातिगत समीकरणों की अनदेखी से युवा कार्यकर्ता नाराज

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आकाश शर्मा के करीबी को प्रदेश अध्यक्ष की कमान। - Dainik Bhaskar
आकाश शर्मा के करीबी को प्रदेश अध्यक्ष की कमान।

छत्तीसगढ़ NSUI के नए अध्यक्ष अब नीरज पांडे होंगे। पिछले कई दिनों से उन्हें यह पद दिए जाने को लेकर उठापटक जारी थी। कई दावेदार अपना दम लगाए हुए थे। आखिरकार प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी नीरज पांडे को दी गई है। इसे लेकर शनिवार को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणु गोपाल के दफ्तर से एक आदेश जारी कर दिया गया है। बीते कुछ दिनों से NSUI के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा के साथ नीरज भी दिल्ली में ही डेरा डाले हुए थे। नीरज, आकाश के बेहद करीबी माने जाते हैं। अब खबरें ये भी सामने आ रही हैं कि आकाश शर्मा को युवा कांग्रेस में अहम पद दिया जा सकता हैं।

जातिगत समीकरण की अनदेखी से नाराजगी
अब NSUI में कार्यकर्ताओं का एक बड़ा खेमा जातिगत समीकरणों का ध्यान न रखे जाने से नाराज है। पिछले कुछ समय से NSUI के बड़े पदाधिकारियों में ब्राह्मणों को प्राथमिकता मिलती रही है। दूसरे समुदाय के कार्यकर्ताओं की नाराजगी की चर्चा अब सामने आ रही है। पिछले कुछ सालों में NSUI के प्रमुख पदों पर रहे पदाधिकारियों पर नजर डालें तो विकास उपाध्याय, संजीव शुक्ला और आकाश शर्मा प्रदेश के नेता रहे हैं। अमित शर्मा रायपुर NSUI अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

इस बार प्रदेश अध्यक्ष के लिए रायपुर से भावेश शुक्ला, अमित शर्मा, हनी बग्गा, बिलासपुर से तनमीत छाबड़ा, राजा देवांगन धमतरी से, चमन साहू कांकेर से, विवेक यदू भाटापारा, निखिलकांत साहू महासमुंद और शुभम पेंड्रो गौरेला से दावेदारी कर रहे थे, मगर पार्टी ने एक बार फिर से नीरज पांडे को कमान सौंपी है। NSUI सूत्रों के मुताबिक इससे अब दूसरे समुदाय के नेता तो सालों से NSUI में सक्रिय हैं, नाराज हैं। नए अध्यक्ष के लिए इस नाराजगी के बीच काम करना मुश्किल माना जा रहा है।

खबरें और भी हैं...